अद्धयात्म

महावीरी ध्वज से पटा बिहार, किए गए हैं 18,000 किग्रा. लड्डू के इंतजाम

एजेन्सी/ mahavir-mandir-patna_650x400_41449646299पटना: बिहार में राजधानी पटना सहित राज्य के सभी इलाकों में रामनवमी को लेकर चप्पा-चप्पा राम भक्ति में डूब गया है। जगह-जगह लगाए जा रहे महावीरी ध्वज, बैनर, रामनाम पताका और तोरण द्वार से सभी इलाके सजे नजर आ रहे हैं।

रामनवमी को लेकर पटना जंक्शन के समीप स्थित प्रसिद्घ महावीर मंदिर में विशेष व्यवस्था की गई है तथा राज्यभर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी करेंगे शिरकत
पटना में इस वर्ष रामनवमी के मौके पर 15 अप्रैल को शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभयात्रा में शामिल महिलाओं की टोली और राम के जयघोष करते युवकों की टोली आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।

सभी शोभा यात्राओं का मिलन डाकबंगला चौराहे पर होगा, जहां भगवान की आरती की जाएगी। इस मौके पर डाकबंगला चौराहे पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शिरकत करेंगे।

किए गए हैं 18,000 किग्रा. लड्डू के इंतजाम
इधर, प्रसिद्ध महावीर मंदिर में भी विशेष व्यवस्था की गई है। महावीर मंदिर का पट शुक्रवार तड़के दो बजे ही खोल दिया जाएगा, जबकि प्रसाद के लिए नैवेद्यम लड्डू की आपूर्ति बढ़ाई गई है।

मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष किशोर कुणाल ने बताया कि रामनवमी के कारण श्रद्घालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए 18,000 किलोग्राम नैवेद्यम लड्डू के इंतजाम किए गए हैं। नैवेद्यम की बिक्री के लिए 14 अप्रैल की मध्यरात्रि से आठ काउंटर लगाए जाएंगे।

12 बजे दिन में मनाया जाएगा राम-जन्मोत्सव
मंदिर प्रशासन को रामनवमी के दिन यहां पांच लाख से अधिक श्रद्घालुओं के मंदिर पहुंचने की उम्मीद है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर परिसर में 12 टीवी सेट और प्रोजेक्टर लगाए गए हैं। पुलिस जवानों के साथ निजी एजेंसी के स्वयंसेवकों की तैनाती की जा रही है।

कुणाल ने बताया कि मंदिर में शुक्रवार को 12 बजे दिन में राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। उसके बाद मंदिर के तीनों ध्वज बदले जाएंगे। मंदिर का पट शुक्रवार रात 12 बजे तक खुला रहेगा। पंक्ति में खड़े होने वाले भक्तों के लिए पंडाल लगाए गए हैं।

सादे वेष में पुरुष और महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती
रामनवमी को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। राजधानी के सभी मुख्य मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे के जरिये निगरानी की जाएगी तथा जगह-जगह पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने बताया कि रामनवमी के मद्देनजर पुलिस गश्त भी बढ़ाई गई है तथा शहर के परिचालन व्यवस्था में भी परिवर्तन किया गया है। उन्होंने बताया कि महत्वपूर्ण मंदिरों में सादे वेष में भी पुरुष और महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है।

राज्य पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि रामनवमी को लेकर राज्य के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। सभी थानों को रामनवमी के मौके पर खास चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

 

Related Articles

Back to top button