फीचर्डराष्ट्रीय

राम माधव के ‘अखंड भारत’ वाले बयान से बीजेपी और आरएसएस ने किया किनारा

ram-madhav_650x400_61442900347नई दिल्ली: आरएसएस ने राम माधव के अखंड भारत वाले बयान से किनारा कर लिया है। राम माधव के बयान पर आरएसएस ने कहा, अखंड भारत बनाने का विचार राजनीतिक नहीं, बल्कि सांस्कृतिक है। उन्हें अपनी बात रखने का पूरा अधिकार है, लेकिन बीजेपी और सरकार यह अच्छे से जानती है कि भारत और पाकिस्तान दो स्वायत्त देश हैं, हालांकि आरएसएस के पूर्व प्रवक्ता और बीजेपी के महासचिव राम माधव अब भी अपने बयान पर कायम हैं।

अल-जज़ीरा को दिए इंटरव्यू में राम माधव ने कहा था कि आरएसएस को अब भी उम्मीद है कि भारत-पाकिस्तान और बांग्लादेश एक दिन साथ आएंगे और यही उनका भी सपना है।

राम माधव का बयान
माधव ने कहा, आरएसएस को अभी भी लगता है कि करीब 60 साल पहले यह हिस्से जो कुछ ऐतिहासिक वजहों से अलग हो गए थे, वह फिर से सद्भावना के साथ एक साथ हो जाएंगे और अखंड भारत का निर्माण करेंगे। इसके साथ ही माधव ने यह भी कहा कि वह यह विचार बतौर आरएसएस सदस्य ही दे रहे हैं। उन्होंने साफ किया कि इसका मतलब यह नहीं है कि इसे हासिल करने के लिए हम किसी देश के साथ युद्ध करेंगे या उस पर कब्ज़ा कर लेंगे, बिना किसी जंग के आपसी सहमति से यह मुमकिन हो सकता है।

भारत एक ‘हिन्दू’ देश
इसी साल माधव ने एक बयान दिया था कि भारत एक ‘हिन्दू देश’ है, जिसके बारे में सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि ‘यहां एक विशेष तरह की संस्कृति और सभ्यता का, एक विशेष तरह की जीवन शैली का पालन किया जाता है। हम इसे हिन्दू कहते हैं, क्या आपको इससे कोई परेशानी है? भारत में एक संस्कृति है, हम सब एक हैं, हम एक देश हैं।’

बीजेपी की प्रतिक्रिया
माधव के बयान पर बीजेपी ने कहा कि वह उनके निजी विचार हैं और मोदी सरकार इस बारे में स्पष्ट है कि भारत और पाकिस्तान दो संप्रभु राष्ट्र हैं। भाजपा प्रवक्ता एमजे अकबर ने 1999 में लौहार यात्रा के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा कहे गए उस वाक्य को दोहराया, जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत और पाकिस्तान संप्रभु राष्ट्रों के रूप में वार्ता कर रहे हैं ‘‘और वह तथ्य एक तथ्य है।’’ यह पूछे जाने पर कि जब पार्टी और सरकार का मत स्पष्ट है तो भाजपा के एक महत्वपूर्ण महासचिव ने ऐसा बयान क्यों दिया, अकबर ने कहा, माधव एक खास सवाल का जवाब दे रहे थे..उन्हें अपने विचार रखने का अधिकार है। लेकिन सरकार के रूख में किसी तरह के स्पष्टीकरण की जरूरत नहीं है।

कांग्रेस की प्रतिक्रिया
कांग्रेस ने माधव के बयान को महज़ प्रचार करार दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता अजय कुमार ने कहा है कि आरएसएस और भाजपा अपनी असफलता से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए देश को भ्रमित कर रहे हैं। एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की तरह ये लोग प्रोपेगैंडा में लगे हुए हैं।

 

Related Articles

Back to top button