अपराध

राम रहीम के समधी की चुनावी सभा में ब्लास्ट के यूं बिखरे पड़े थे शव, देखिए

डेरामुखी राम रहीम के समधी कांग्रेस उम्मीदवार जस्सी की चुनाव सभा में ब्लास्ट हुआ। उसके बाद जहां नजर पड़ी, शवों के चिथड़े पड़े थे। 

पंजाब के बठिंडा में मौड़ मंडी के पास राम रहीम सिंह इन्सां के समधी कांग्रेस उम्मीदवार हरमंदर जस्सी की चुनावी सभा चल रही थी। रात करीब साढ़े 8 बजे इतना जबरदस्त धमाका हुआ  कि दो किलोमीटर तक इनकी गूंज सुनाई दी। एक के बाद एक हुए लगातार तीन घमाकों में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 11 लोग जख्मी हो गए। प्रेशर कुकर बम के जरिए मौड़ में हमला हुआ। बम, एक कार में रखा गया था। बताया जाता है कि धमाके के वक्त इस कार के नजदीक से गुजर रहे दो आदमियों और एक बच्ची की मौत हो गई। मृतकों में कांग्रेस उम्मीदवार का रिश्तेदार पाली बताया जाता है। घायलों में जसकरण सिंह, अमरीक सिंह, अंकुश, सौरभ, रिंपल, दर्शन सिंह, प्रवीण कुमार समेत अन्य शामिल है। देर रात तक धमाके की वजह तलाशने जुटी है। घायलों में कांग्रेसी उम्मीदवार का सिक्योरिटी गार्ड भी शामिल है।

पहला धमाका उस समय हुआ, जब जस्सी चुनावी सभा से अपनी फॉर्च्युनर कार में बैठकर जाने लगे। ये कार जस्सी की गाड़ी के पास ही खड़ी थी। उसके बाद दो और धमाके हुए। जस्सी का ड्राइवर गाड़ी तेजी से आगे ले गया तो कार पर फायरिंग भी हुई। 3 गोलियां जस्सी की गाड़ी की पिछली विंडो में लगीं। जस्सी ने कार से भागकर जान बचाई। ब्लास्ट में 12 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायलों में ज्यादातर बच्चे हैं| 

कांग्रेस प्रत्याशी हरमिंदर जस्सी के चालक विक्की ने बताया कि पहला धमाका होते ही उसने गाड़ी की स्पीड बढ़ा दी। धमाका इतना जोरदार था कि 12 फीट ऊपर 11 केवी की बिजली लाइन टूट गई और एक किलोमीटर तक घरों के शीशे और दरवाजे तक हिल गए। पुलिस ने घटनास्थल के पास से एक बुलेट मोटरसाइकिल, प्रेशर कुकर और नट-वोल्ट बरामद किए हैं। जांच के लिए एक्सप्लोसिव की फारेसिंक टीम बुलाई गई। एसएसपी स्वप्न शर्मा ने बताया कि वारदात में इस्तेमाल मारुति कार पर पीबी05सी-8973 नंबर प्लेट लगी थी। जांच में पाया गया कि ये नंबर फिरोजपुर जिला के जीरा कस्बे के मेन बाजार में रहने वाले खैराती लाल के 1995 मॉडल स्कूटर का था। इसकी आरसी भी 25 जुलाई 2010 को एक्सपायर हो चुकी है। जीरा में जब खैराती लाल की जांच की गई तो पाया कि बाजार में खैराती लाल नाम के 6 लोग रहते हैं।एसएसपी के मुताबिक, घटनास्थल पर मिले कुकर में बैरिंग, नट-बोल्ट और नुकीली चीजें मिलीं। जिन्हें छर्रों के तौर पर इस्तेमाल किया गया। कार के पास एक बाइक की बैटरी भी मिली, जिसे डेटोनेटर के तौर पर इस्तेमाल किया गया। कहा जा रहा है कि विस्फोटक मारुति कार में था और कुकर को रिमोर्ट कंट्रोल के तौर पर इस्तेमाल किया गया होगा।

एसएसपी के मुताबिक, जस्सी ब्लास्ट की चपेट में आने से बाल बाल बच गए। ड्राइवर ने जब उनकी गाड़ी भगाई तो पीछे से फायरिंग शुरू हो गई। गाड़ी बुलेट प्रूफ थी, इसलिए कोई नुकसान नहीं हुआ। फायरिंग करने वालों ने जब देखा कि अब वे अपने इरादों में कामयाब नहीं हो सकते तो भीड़ के बीच से भाग निकले। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि उन्होंने फायरिंग की आवाज तो सुनी पर गोली चलाने वालों को नहीं देखा।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button