उत्तराखंडराज्य

राष्ट्रीय फलक पर छाई चैत्रा, देश सेवा की इच्छा

chaitra-56d950a29c1c9_exlदस्तक टाइम्स एजेंसी/जवाहर नवोदय विद्यालय रोशनाबाद हरिद्वार की छात्रा चैत्रा राष्ट्रीय फलक पर छा गई। चैत्रा ने राष्ट्रीय स्तर पर कराई गई निबंध प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल किया है। चैत्रा आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती है।

नवोदय विद्यालय की छात्रा चैत्रा के पिता पंचायत राज विभाग में अधिकारी है और मां शिक्षिका है, लेकिन वह आईएएस बनने का लक्ष्य लेकर पढ़ाई कर रही है। सितंबर माह में देश के 600 से अधिक नवोदय विद्यालयों के बच्चों की राष्ट्रीय स्तर पर निबंध प्रतियोगिता कराई गई थी।

निबंध का विषय ऑयल एंड गैस कंजर्वेशन रखा गया था। नौवीं कक्षा की छात्रा चैत्रा ने इसमें दूसरा स्थान हासिल करने में सफलता पाई। इस सफलता के लिए छात्रा को 20 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया। साथ में एक टैब भी मिला।

इसके अलावा चांदी की शील्ड और एक एक प्रमाणपत्र भी मिला। पेट्रोलियम सरंक्षण अनुसंधान संघ, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय भारत सरकार के अपर निदेशक एवं क्षेत्रीय समन्वयक नॉदर्न रीजन वशिष्ठ कुमार झा ने बृहस्पतिवार को जवाहर नवोदय विद्यालय रोशनाबाद पंहुचकर चैत्रा को सम्मानित किया।

गीत, संगीत और खेलकूद में रुचि रखने वाली चैत्रा ने अमर उजाला को बताया कि वह आईएएस बनकर देश की सेवा करेगी। इसके लिए उसने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

विद्यालय ने कायम किए कई रिकॉर्ड:
पिछले साल विद्यालय ने दो राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किए। प्रधानाचार्य एससी जोशी को राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रिंसिपल का अवार्ड मिला था। वहीं आठवीं के अहमद को आर्ट में और ईशिता गुप्ता को सृजनात्मक लेखन में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार मिला था।

Related Articles

Back to top button