टॉप न्यूज़दिल्लीराष्ट्रीय

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी व पीएनजी के दाम बढ़े

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक बार फिर सीएनजी व पीएजी के मूल्य में इजाफा हो गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप के जरिये घरों में पहुंचनी वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमत बढ़ा दी है।राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी व पीएनजी के दाम बढ़े

रविवार मध्य र देर रात से दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और रेवाड़ी में बढ़े हुए कीमत सीएनजी की कीमत चुकानी होगी। पीएनजी के दाम में भी वृद्धि मध्य रात्रि से प्रभावी होगी। 

दिल्ली में सीएनजी दाम में 90 पैसे प्रति किलो की वृद्धि की गई है। 40.61 रुपये प्रति किलो की दर से अब सीएनजी मिलेगी। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के दाम 1 रुपये प्रति किलो बढ़ेंगी। अब यहां सीएनजी 47.05 रुपया में मिलेगी। रविवार मध्य रात्रि से प्रभाव में आ गई हैं। हरियाणा के रेवाड़ी में दी जा रही सीएनजी की कीमत भी 95 पैसे बढ़ाकर 51.62 रुपये प्रति किलो कर दी गई है।

आईजीएल सभी क्षेत्रों में चुनिंदा सीएनजी स्टेशनों पर रात के 12:30 बजे से लेकर सुबह 5:30 बजे तक सीएनजी भरवाने पर 1.50 रुपये किलो की छूट देती रहेगी। इस दौरान जहां दिल्ली में सीएनजी की कीमत 39.11 रुपये किलो होगी वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 45.55 रुपये प्रति किलो होगी। 

पीएनजी के दाम में भी वृद्धि आज से प्रभावी हो गई है। दिल्ली में पीएनजी का दाम 1.15 पैसे बढ़ाकर 27.14 रुपये प्रति घन मीटर (एससीएम) कर दिया गया है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह 1.20 रुपये बढ़ गई है। अब इसकी कीमत यहां के लोगों से 28.84 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। पहले के मूल्य 27.64 रुपये मिल रही थी। रेवाड़ी में घरेलू पीएनजी की कीमत 28.78 रुपये प्रति एससीएम होगी। यहां 1.15 रुपये कीमत बढ़ाई गई है। 

कितना पड़ेगा असर 
आईजीएल दिल्ली में जहां करीब 6 लाख परिवार को पीएनजी की आपूर्ति कर रही है वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और रेवाड़ी में करीब 2.7 लाख परिवार को पीएनजी दे रही है। आईजीएल का कहना है कि इस वृद्धि से वाहनों की प्रति किलोमीटर लागत पर मामूली प्रभाव पड़ेगा।

आटो के मामले में वृद्धि दो पैसा प्रति किलोमीटर, टैक्सी के लिये 4 पैसा प्रति किलोमीटर और बसों के मामले में 26 पैसा प्रति किलोमीटर होगी। संशोधित कीमत के बाद भी पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी वाहनों को चलाना 60 प्रतिशत सस्ता है। वहीं डीजल के मामले में सीएनजी वाहनों की लागत 37 प्रतिशत कम होगी। 

 

Related Articles

Back to top button