उत्तर प्रदेशराजनीति

‘राहुल गांधी चमचागीरों से कब पाएंगे छुटकारा’

नई दिल्ली.  यूपी सरकार में मंत्री रहे किशोर चंद्र देव ने कहा है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को कुछ दर्जन भर नेताओं के घेरे से बाहर आना चाहिए. वह इशारे-इशारे में पार्टी के अंदर चमचागीरी संस्कृति पर निशाना साध रहे थे.
'राहुल गांधी चमचागीरों से कब पाएंगे छुटकारा'
उनके अलावा पूर्व कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने भी कहा है कि पार्टी को बिना किसी झिझक के अपनी गलती को माननी चाहिए और प्रायश्चित करना चाहिए कि कहां जिम्मेदारी में चूक हुई है.

वहीं मुंबई में कांग्रेस की पूर्व सांसद प्रिया दत्त ने भी कहा है कि कांग्रेस इस समय संक्रमण काल से गुजर रही है. सभी को पार्टी को फिर से खड़ा करने की कोशिश की जानी चाहिए.

पूर्व केंद्रीय मंत्री किशोर चंद्र देव ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा है कि पार्टी में कुछ ऐसे लोगों पर निर्भर हो गई है जिनके ऊपर कोई जिम्मेदारी नहीं है.

उन्होंने कहा कि पार्टी के नाम पर कुछ लोग अपने स्वार्थ सिद्ध करने में लगे हैं जबकि उनके पास पार्टी को लेकर कोई जिम्मेदारी नहीं है.

जब उनसे पूछा गया कि क्या राहुल गांधी को ऐसे लोगों के बारे में पता है तो उनका जवाब था कि हां निश्चित रूप से कांग्रेस उपाध्यक्ष को सारी जानकारी है वह यह बात पार्टी की बैठक में भी कह चुके हैं. वहीं जब राहुल की ओर से कोई कदम न उठाए जाने का सवाल किया गया तो उनका जवाब था यह सवाल बहुत बड़ा सवाल है.

वहीं जब पूर्व कानून मंत्री अश्विनी कुमार से पूछा गया कि क्या राहुल से आगे अब कांग्रेस के लिए सोचने का समय आ गया है तो उनका जवाब था कि राष्ट्रीय राजनीति में कांग्रेस की प्रासंगिकता के लिए बड़ा खतरा पैदा हो गया है.

उन्होंने कहा कि जब तक आप चमचागीरों और विश्वासपात्रों में फर्क नहीं समझ पाएंगे आप नए नेता तैयार नहीं कर सकते हैं. किशोर चंद्र देव ने मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि वह कांग्रेस के पुराने नेता रहे हैं, ऐसा ही कुछ अरुणाचल प्रदेश में भी हुआ. जब यह सबकुछ हो रहा था कि तो पार्टी के इनचार्ज क्या कर रहे थे.

देव ने कहा कि आप किसी को भी प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष, सीएम बनाते हो और फिर वह दूसरी पार्टी में चले जाते हैं और आपकी पूरी विचाराधारा का ही विरोध करने लगते हैं, सवाल इस बात का है कि किन लोगों ने ऐसे लोगों को चुना था.

उन्होंने कहा कि सवाल इस बात का नहीं है कि राहुल गांधी, प्रियंका गांधी या कोई और गांधी कांग्रेस का अध्यक्ष बने, सवाल तो यह है कि क्या राहुल गांधी ऐसे चमचागीरी से  छुटकारा पाएंगे ?

Related Articles

Back to top button