फीचर्डस्पोर्ट्स

रियो ओलिंपिक 2016 : वॉलेंटियर्स का चुनाव भी शुरू

rio-riodejaneiro-olympic-650_650x400_41448279257नई दिल्ली: किसी भी बड़े इवेंट को सफल बनाने के पीछे कई लोगों का योगदान होता है। अगले साल रियो में होने वाले ओलिंपिक को सफल बनाने के लिए अभी से वॉलेंटियर्स का चुनाव शुरू हो गया है। ओलिंपिक जैसे बड़े आयोजन को सफल बनाने के लिए ब्राज़ील की तैयारी कई सालों से चल रही है। स्टेडियमों को आख़िरी रूप दिया जा रहा है तो ओपनिंग और क्लोजिंग सेरेमनी के लिए वॉलेंटियर्स का चुनाव भी शुरू हो चुका है।

वॉलेंटियर्स बनने के लिए आए तमाम युवा चेहरों को कई कड़े टेस्ट से गुजरना होता है। डांस के साथ-साथ इन्हें कई पैमानों पर अपने आप को साबित करने को कहा गया था।

रियो ओलिंपिक के सेरेमनी डायरेक्टर लियोनार्डो काइटानो ने कहा, ”हम उन लोगों की तलाश कर रहे हैं जो डांस कर सकते हैं या फिर जो शारीरिक तौर पर मज़बूत हो। ये सिर्फ़ डांस की बात नहीं है। उनमें कई तरह के गुण होने चाहिए। सबसे अहम बात है कि उनमें ओलिंपिक का हिस्सा होने का जज्बा होना चाहिए”।

खेलों से लगाव और खेल के महाकुंभ का हिस्सा होने की चाहत के लिए ब्राज़ील के अलग-अलग शहरों से लोग शामिल हुए। वहीं, वॉलेंटियर बनने की इच्छा लिए आईं 19 साल की पामेला मिचेल ने कहा, ”मैं यहां पूरी रात सफ़र करके आई हूं। मैं यहां पहली बार आई हूं और रियो को ठीक से नहीं जानती। मुझे खेल से प्यार है – इस वजह से मैं ओलिंपिक का हिस्सा बनाना चाहती हूं।”

आर्थिक संकट से जूझ रहे ब्राज़ील के लिए ओलिंपिक खेल को सफल बनाना एक चुनौती है। इसे सफल बनाने में इन वॉलेंटियर्स का अहम रोल रहेगा, इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता।

Related Articles

Back to top button