टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

रेल प्रशासन अभी से लॉकडाउन के बाद की तैयारियों में जुटा…

बिलासपुर: लॉकडाउन खत्म होने के बाद ट्रेन संचालन शुरू करने का आदेश मिलने की संभावना को देखते हुए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। दक्षिण मध्य रेलवे के बिलासपुर जोनल रेलवे स्टेशन का मंगलवार को रेल अधिकारियों ने जायजा लिया। अधिकारी मुबंई-हाबड़ा- अहमदाबाद रूट के स्टेशनों पर तैयारियां परख रहे हैं। ट्रेन संचलन शुरू करने की स्थिति में यह तय किया जा रहा है कि स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों को किस तरह शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए व्यवस्थित किया जाएगा।

सीनियर डीसीएम पुलकित सिंघल, डीएससी आरके शुक्ल व डीसीएम किशोर निखारे समेत अन्य विभागों के अधिकारियों की एक टीम मंगलवार सुबह 11 बजे बिलासपुर स्टेशन पहुंची। इस दौरान सबसे पहले उन्होंने सर्कुलेटिंग एरिया का जायजा लिया। इसके बाद प्लेटफार्म पर पहुंचकर यह रूपरेखा बनाई गई कि एक समय में कितने यात्रियों को स्टेशन पर प्रवेश दिया जाए। प्रवेश के बाद यात्री कैसे टिकट लें और कौन से गेट से उन्हें प्रवेश की इजाजत दी जाए।

इस निर्णय पर सहमति बनी की जनरल टिकट देने की व्यवस्था यूटीएस के साथ- साथ पीआरएस से भी रहेगी। यूटीएस में सभी काउंटर खोले जाएंगे, वहीं पीआरएस में केवल एक या दो काउंटर से टिकट देने की व्यवस्था की जाएगी।

शारीरिक दूरी बनाए रखने का विशेष ख्याल

इस दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए काउंटर के सामने एक से दो मीटर की दूरी पर मार्किंग की जाएगी। यात्री को इसी मार्किंग या घेरे में खड़ा होना होगा। यात्रियों के लिए रस्सी के बैरिकेड्स लगाए जाएंगे। बिलासपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम पुलकित सिंघल ने कहा कि ट्रेन कब तक चलेंगी, अभी यह तय नहीं है। फिर भी रेल प्रशासन अपनी ओर से तैयारी कर रहा है।

Related Articles

Back to top button