स्पोर्ट्स

रोजर फेडरर को हराकर जोकोविक ने रचा इतिहास, कोच को दी दोहरी खुशी

Novak-Djokovic-1448249640लंदन। सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने सोमवार को स्विस खिलाड़ी रोजर फेडरर को 6-3, 6-4 से हराकर जहां नंबर एक पर खुद को बरकरार रखा है वहीं करियर का सबसे बेहतरीन सत्र निकालते हुए लगातार चौथी बार एटीपी टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम किया है। 
 
इस जीत के साथ ही टूर्नामेंट के 46 साल के इतिहास में जोकोविक पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार 4 बार यह खिताब जीता है और साथ ही वे दिग्गज टेनिस प्लेयर पीट सम्प्रास और इवान लेंडल के पांच बार की जीत के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। 
  
हालाकि रोजर फेडरर ही एक मात्र खिलाड़ी है जिन्होंने छह बार टूर फाइनल्स का खिताब अपने नाम किया है। 
 
लागातार 15 बार टूर लेवल फाइनल में खेलने वाले जोकोविक ने इस साल 88 मैच मैचों में 82 में जीत दर्ज की है और 1.05 मीलियन यूएडी की पुरस्कार राशि जीती है। 
 
48वां जन्मदिन मना रहे कोच बोरिस बेकर ने जोकोविक की उपलब्धि पर खुशी जताते हुए कहा कि मुझे बहुत गर्व हो रहा है, वह मेरी टीम में है। इस सत्र में उसकी उपलब्धि लाजवाब है। इससे बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता। यह लंबा सत्र रहा, लेकिन मेरी जीवन का महत्वपुर्ण क्षण है।  
 आपको बता दें कि वर्ल्ड नंबर वन सर्बिया के 28 साल के नोकाव जोकोविक ने ग्रुप फेज में फेडरर के हाथों मात खा चुके थे, लेकिन फाइनल मुकाबले में जोकोविक ने फेडरर को कोई मौका नहीं दिया और 34 साल के स्विस खिलाड़ी को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। 

 

Related Articles

Back to top button