स्वास्थ्य

रोजाना अंडे खाने से घटता है Heart Attack का खतरा, पढ़िए और 5 फायदे

egg-02-11-2016-1478100306_storyimageरोजाना अंडे खाने के कई फायदे हैं। एक नए रिसर्च में यह सामने आया है कि उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के पोषक तत्वों से भरपूर अंडे का नियमित रूप से रोजाना सेवन करने पर हार्ट अटैक का खतरा 12 प्रतिशत तक कम हो सकता है। रिसर्च के अनुसार कि एक अंडे में विटामिन ई, डी और ए के साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन की छह ग्राम मात्रा, एंटीऑक्सीडेंट लुटिन और जिएक्सानथिन होता है।

अमेरिका में एपिडस्टाट संस्थान के प्रमुख रिसर्चर डोमिनिक अलेक्जेंडर ने कहा, ‘अंडों के अंदर कई सकारात्मक पोषण गुण होते हैं। इसमें तनाव और सूजन कम करने वाला एंटीऑक्सीडेंट शामिल होता है। यह प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है।’इस शोध के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने 1982 और 2015 के बीच किए गए अध्ययन की फिर से व्यवस्थित समीक्षा की और विश्लेषण किया।

शोधकर्ताओं ने 2,76,00 प्रतिभागियों में कोरोनरी हृदय रोग और अंडे के सेवन तथा 3,08,000 प्रतिभागियों के बीच हार्ट अटैक और अंडे के सेवन का मूल्यांकन किया। इस शोध को अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन की पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

रोजाना अंडा खाने के 5 और फायदे

  1. अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
  2. अंडे में पाए जाने वाले कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं।
  3. अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है।
  4. अंडे में विटामिन ए पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है।
  5. गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में अंडे को जरूर शामिल करना चाहिए यह भ्रूण के विकसित में मदद करता है।
 
 
 

Related Articles

Back to top button