स्वास्थ्य

रोजाना सिर्फ एक केला खाकर ऐसे कम करें अपना वज़न

वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है। वजन कम करने के लिए आपने कई तरीके आजमाकर देख लिए होंगे। बावजूद जिम या तमाम तरह की डायट से अगर आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो आप ‘दी मॉर्निंग बनाना डायट’ ट्राई कर सकते हैं। इस डायट को हिटोशी वातानाबे की एक बुक में पेश किया गया है। इस डायट के अनुसार आपको कुछ नहीं करना, बस सुबह को एक केला खाना है। इससे एक हफ्ते में आपका दस पौंड यानि लगभग 4.5 किलो वजन कम हो सकता है। एक केला खाने के बाद एक गिलास पानी जरूर पिएं।

20 जून, 2017, मंगलवार जानें आज का राशिफल

वास्तव में केले में रेसिस्टेंट स्टार्च होता है जोकि एक अलग प्रकार का स्टार्च होता है जो वजन घटाने में सहायक होता है। पेट में बैक्टीरिया इस प्रतिरोधी स्टार्च को शॉर्ट-चेन फैट्स में बदलता है जो कोशिकाओं को खिलाती है और जठरांत्र मार्ग (gastrointestinal tract) की भलाई में योगदान करती हैं।

वजन कम करने के लिए ऐसे लें यह डायट

सबसे पहले आपको सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीना है। एक घंटे बाद एक केला खा लें और इसके तुरंत बाद कुछ ना खाएं। आधे घंटे बाद भूख लगने पर एक केला और खाएं लेकिन जापानी टेक्निक के रूल्स के अनुसार, आप चाहे जितने हल्दी हों लेकिन बॉडी पर फूड्स का अधिक बोझ नहीं डालना चाहिए। आपको आखिरी खाना आठ बजे तक खा लेना चाहिए और इस डायट के दौरान अल्कोहल या मिल्क नहीं लेना चाहिए। इस डायट के अन्य फायदे -सेल्युलाईट से छुटकारा दिलाता है।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 आ रहा है इन धमाकेदार स्पेसिफिकेशन के साथ

-अल्कोहल का सेवन बंद हो जाता है।

-केले फाइबर और पोटेशियम से भरा एक स्वस्थ फल है।

-अद्भुत स्वास्थ्य लाभ देता है।

-आपको भूखा नहीं रहने देता।

-यह आसानी से मिलने वाला सस्ता फल है।

-चयापचय बढ़ा देता है।

-लालसा को कम कर देता है।

-ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

Related Articles

Back to top button