स्वास्थ्य

रोजाना सिर्फ 3 खजूर खाए, कुछ दिनों में ही होंगे हैरान कर देने वालें फायदें

वैसे तो खजूर को हर मौसम में खाया जा सकता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं. आपको बता दें कि जिन लोगों को थकान ज्यादा महसूस होती है उनको रोजाना 3 खजूर खाने चाहिए रोजाना सुबह नाश्ते से पहले तीन खजूर खाएं फिर बाद में पानी पी लेना चाहिए. इस उपाय को आप कम से कम 1 महिने तक करें फिर देखों एसे फायदे.

हाई ब्‍लड प्रेशर में
खजूर खाने से आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल रख सकते हैं इसको एक या दो दिन नहीं बल्कि रोजाना खाने में इस्तेमाल करना चाहिए.ठंड के मौसम में हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि इनको रोजाना नाश्‍ते में कम से कम 3 खजूर जरुर खाना चाहिए।

थकान दूर करे
खजूर के वैसे तो अनेको फायदे हैं लेकिन इसमे आयरन की मात्रा भी काफी होती हैं जिसकी वजह से इसे खाने से थकान या कमजोरी दूर हो जाती है. खजूर में मौजूद आयरन हमारे शरीर में आयरन की कमी को कुछ ही दिनों में पूरा कर देता है।

पाचन शक्ति मजबूत करता है़
पेट संबंधी कैसी भी दिक्कत हो तो खजूर का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है साथ ही यह भूख को भी भढा़ता है.

ह्रदय रोगियों के लिए है लाभप्रद
खजूर दिल का दौड़ा पडने वाले लोंगो के लिए भी अच्छा होता है. रोजाना 3 से 4 खजूर खाने से बॉडी के कॉलेस्ट्रोल ठीक रहता है साथ ही यह हार्ट अटैक से भी बचाता है.

ह‍‍ड्डियां मजबूत करता है
खजूर हमारी हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है इसमें सेलीनियम और ढ़ेर सारे मिनरल्स होते हैं जिसकी वजह से यह हमारी हड्डियों को भी मजबूत रखता है

Related Articles

Back to top button