उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ की सड़क पर शराबी पति का हंगामा, रोती बिलखती पत्नी!

street-play-to-support-liquor-ban-06-1462521812पटना। एक आदमी के हाथ में शराब की बोतल और वो नशे में धुत, और रोती बिलखती पत्नी, शराब के नशे में पत्नी के साथ सरे राह बदसलूकी! अगर लखनऊ या धनबाद के किसी भी इलाके में बीच सड़क अगर यह नजारा देखने को मिले, तो शराबी पति को कुछ भी कहने या उस पर हाथ उठाने से पहले एक बार जांच-परख लीजियेगा, क्योंकि हो सकता है वो असली शराबी नहीं हो।

ऐसा इसलिये क्योंकि बिहार के कलाकार शराबबंदी के लिए माहौल बनाने के लिये धनबाद और लखनऊ जाएंगे। इसके लिए कलाकारों का दल तैयार है। बिहार से जा रहे कलाकार धनबाद और लखनऊ में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यकाल में शराबबंदी के पहले के मंजर और शराब बंदी के बाद के माहौल का नाट्य रूपांतरण नुक्कड़ नाटकों के जरिये प्रस्तुत करेंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का धनबाद में 10 मई को एवं लखनऊ में 15 मई को कार्यक्रम है। इसके मद्देनजर धन्यवाद के लिए कलाकारों का दल 8 मई की रात में यहां से रवाना होने वाला है। दल में 15 कलाकार होंगे जिसमें 6 महिला एवं 9 पुरुष शामिल हैं। एक दल में एक नाटक निर्देशक एवं एक टीम लीडर भी होंगे। कलाकार का दल 9 मई को धनबाद में चार पांच स्थानों पर अपनी प्रस्तुतियां देगा उसके अगले दिन मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में कलाकारों की प्रस्तुतियां होगी। इसके तहत कलाकार शराबबंदी के लिए गीत गायेंगें, नुक्कड़ नाटक करेंगे और कई अन्य प्रस्तुतियां देंगे। फिर होगा लखनऊ प्रस्थान लखनऊ के लिए कलाकारों का दल 13 मई को यहां से प्रस्थान करेगा। इसमें भी 15 कलाकार होंगे। कलाकार 14 मई को लखनऊ में कई प्रमुख स्थानों पर शराब बंदी की पर अपनी प्रस्तुतियों से लोगों को जागरुक करेंगे। अगले दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यक्रम के दौरान कलाकारों की प्रस्तुतियां होंगी।

फिलहाल दोनों शहरों के लिये कलाकारों की तैयारियां जोर-शोर से जारी है। इन दो शहरों के बाद यह काफिला अन्य राज्यों का सफर तय करेगा। गौरतलब है कि बिहार में शराब बंदी लागू होने के पहले हर जिले में कला जत्था में शामिल कलाकारों ने गांव-गांव घूमकर अपनी प्रस्तुतियों के जरिए इसके लिए माहौल बनाया था। राज्य के सभी 8429 पंचायतों में कला जत्थे के कलाकार की टोलियां निकली थीं।

Related Articles

Back to top button