उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

लखनऊ में यूपी सीएम ने लेबर डे पर किया लेबर कैंटीन का उद्घाटन

z306_1430479222लखनऊ.एक मई को मजदूर दिवस है। इस अवसर पर यूपी में पहली बार श्रम विभाग की ओर से सरकारी आयोजन किया गया। सीएम अखिलेश यादव राज्य के बेरोजगारों के लिए गुरुवार को अपने आवास से एक वेबसाइट का उद्घाटन किया। इसके जरिए यूपी में पंजीकृत बेरोजगारों के लिए सरकारी नौकरी की तलाश करना काफी आसान हो जाएगा। इस वेबसाइट का एड्रेसwww.sewayojan.org होगा। इस पर सरकारी विभाग अपने यहां की वेकेंसी पोस्ट करेंगे। इसके लिए सीएम ने सभी विभागों को आदेश भी जारी कर दिया है।
 
सीएम अखिलेश यादव ने इस मौके पर मजदूरों के लिए मिड डे मील की योजना की भी शुरुआत कर दी है। इसके तहत रजिस्टर्ड मजदूरों को वर्किंग साइट पर ही दस रुपए में भोजन मिलेगा। वहीं, श्रम विभाग मंत्री शाहिद मंजूर ने बताया कि एक थाली की कीमत करीब 47 रुपए आ रही है। इसमें मजदूरों को केवल 10 रुपए देना है, बाकि 37 रुपए का खर्च सरकार वहन करेगी।
 
मजदूरों के बच्चों के लिए बनेंगे आवासीय स्कूल
 
सीएम अखिलेश यादव ने इस मौके पर 12 जिलों में मजदूरों के लड़के और लड़कियों के लिए 24 स्कूलों का शिलान्यास किया। इनमें लड़कों के लिए अलग और लड़कियों के लिए अलग स्कूल खोले जाएंगे। इन स्कूलों में मजदूर के बच्चे पढ़ाई करेंगे।
 
तोहफा पाकर खुश हुए मजदूर
 
सीएम के द्वारा अन्य योजनाओं के लिए पात्र मजदूरों को चेक वितरित किया गया। इस मौके पर लाभार्थी काफी खुश नजर आए। सीएम द्वारा संतोष प्रजापति को सोलर लाइट दी गई तो कमलेश कुमार को साइकिल दी गई। वहीं, कुतबुन्‍निशा को अंत्‍येष्टि सहायता राशि दी गई, जबकि शिवकुमार को दुर्घटना सहायता योजना के तहत पांच लाख रुपए का चेक दिया गया। आवासीय सहायता के लिए खान मोहम्मद को 50 हजार रुपए और दिनेश कुमार को बेटी की शादी के लिए 20 हजार रुपए एफडी दी गई। वहीं, मेधावी छात्रा, शिशु हित लाभ और अक्षमता पेंशन योजना के तहत भी लोगों को पुरस्कृत किया गया और धनराशि दी गई।
 
 

Related Articles

Back to top button