मनोरंजन

लता मंगेशकर को ‘सो कॉल्ड प्लेबैक सिंगर’ कहने पर ‘न्यू यॉर्क टाइम्स’ ने दी सफाई

msid-52551612,width-400,resizemode-4,lata-mangeshkarपिछले दिनों अमेरिकी अखबार ‘न्यू यॉर्क टाइम्स’ ने ‘एआईबी’ के तन्मय भट्ट वाले विडियो की खबर छापते हुए लता मंगेशकर के लिए ‘सो कॉल्ड प्लेबैक सिंगर’ (तथाकथिक पार्श्व गायिका) फ्रेज का इस्तेमाल किया था। इसके तुरंत बाद उनके लिए अखबार की इस भाषा को लेकर ट्विटर पर जमकर आलोचना होने लगी। अब ‘द न्यू यॉर्क टाइम्स’ की ओर से इस मामले पर सफाई दी गई है।

‘सो कॉल्ड’ शब्द की वजह से लता मंगेशकर के प्रशंसकों में इसे लेकर काफी नाराजगी दिखी। अखबार ने सफाई दी है कि ‘सो कॉल्ड’ का इस्तेमाल ‘प्लेबैक सिंगर’ टर्म के लिए किया गया था न कि लता मंगेशकर के लिए। ‘न्यू यॉर्क टाइम्स’ की एडिटोरियल टीम का कहना है कि इस फ्रेज़ के इस्तेमाल को गलत अर्थों में लिया गया है।

दरअसल हॉलिवुड में प्लेबैक सिंगिंग का कॉन्सेप्ट नहीं है, ऐसे में लता के ‘प्लेबैक सिंगर’ के ओहदे को अपने पाठकों को समझाने के लिए अखबार ने ‘सो कॉल्ड’ का इस्तेमाल किया।

न्यू यॉर्क टाइम्स के साउथ एशिया ब्यूरो चीफ एलेन बेरी ने ट्विटर पर सफाई देते हुए लिखा है, ‘सो कॉल्ड का इस्तेमाल यहां उन पाठकों को समझाने के लिए किया गया है, जो भारत से नहीं हैं और उन्हें ‘प्लेबैक सिंगर’ का मतलब नहीं पता। यहां कोई टिप्पणी नहीं की गई है।’

 

Related Articles

Back to top button