जीवनशैली

लम्बाई के अनुसार जानिए कितना होना चाहिए लड़के और लड़कियों का वजन

आजकल आयेदिन दस में से करीबन छह लोग ओवर वेट या फिर मोटापे का शिकार हो रहे हैं. एक स्वस्थ्य यक्ति के लिए जानना बेहद जरूरी है की उसके हाइट के हिसाब से उसका अनुमानित वेट कितना होना चहिये. आजकल लड़के हों या लडकिय सभी मोटापे का शिकार हो रहे हैं और हैरान करने वाली बात तो ये है की इनमे से अधिक लोगों को ये भी नहीं मालूम है उनके हाइट के अनुसार उनका वेट कितना होना चहिये. आज हम आपको वेट चार्ट के जरिये ये बताने जा रहे हैं की लड़का हो या लड़की उसकी हाइट के अनुसार उसका वेट कितना होना चहिये. तो देर किस बात की है आईये आपको बताते हैं की आपकी हाइट के नुसार आपका आइडियल वेट क्या होना चहिये.लम्बाई के अनुसार जानिए कितना होना चाहिए लड़के और लड़कियों का वजन

आपको बता दें की आजकल भाग्दौर भाड़ी जिंदगी होने की वजह से आये दिन लोग मोटापे काशिकार हो रहे हैं इसके पीछे मुख्य कारण ये है की लोग अभी जिंदगी में इतनी बीजी होगये हैं की उन्हें अपने लिए वक़्त निकाल पाना पाना मुश्किल हो रहा है. बता दें की आजकल असंतुलित लाइफस्टाइल ही अमूमन हर किसी के जीवन में मोटापे का कारण बन रहा है क्यूंकि लोग ना तो अपने खाने का का सही से ध्यान रख पा रहे हैं और ना ही वर्कआउट के लिए टाइम निकाल पा रहे हैं. जब भूख लगी कुछ भी बाहर का उटपटांग खा लिया, जंक फ़ूड के पीछे तो लोग पागल ही हैं और यहीं वजह है की अधिकांश लोग आजकल ओवर वेट और मोटापे का शिकार हो रहे हैं.

पुरुषों का वेट चार्ट :

आपको बता दें की अपने वेट को कण्ट्रोल में रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है की आप इस बात को जरूर जाने की आपके हाइट, लम्बाई और चौड़ाई के हिसाब से आपका शारीरक वेट कितना होना चहिये. आप अपनी हाइट के अनुसार हमारे नीचे दिए इस वेट चार्ट में देख सकते हैं की आपका आइडियल वेट कितना होना चाहिए. बता दिएँ की नीचे दिए इस चार्ट में अगर आपकी हाइट के अनुसार आपका वेट जितना बताया गया है उतना ही है तो फिर आप एक हेल्दी पर्सन हैं लेकिन यदि आपका वेट इस ज्यादा है या कम है तो आपको अपनी चिंता करनी जरूर शुरू कर देनी चहिये. जी हाँ आपको बता दें की यदि आपका वेट आपके हाइट के आइडियल वेट से कम है तो आप अंदरवेट हैं और यदि आपका वेट आपके हाइट के हिसाब से आपके आइडियल वेट से ज्यादा है तो आप ओवरवेट हैं. दोनों इस परिस्थितिओं में आपको आपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरुरत है और जहां तक संभव हो सके अपने हाइट के अनुसार ही अपना वेट मैनेज करें.

स्त्रियों का वेट चार्ट :

बता दें की हाइट के हिसाब से ज्यादा वजन होना आगे चलकर आपको तरह तरह की बीमारियों की तरफ भी धकेल सकता है जैसे की डायबिटीज और आर्थराइटिस. जी हाँ ओवर वेट होना तो वैसे अपने आप में ही एक तरह की बीमारी है लेकिन यदि इसे समय रहते कण्ट्रोल ना करें तो आप इन बीमारियों के चपेट में भी आ सकते हैं. इसलिए अच्छा यहीं है की आप बीमारियों से बचने के लिए अपने वेट को मैनेज करना सीखे और जहाँ तक संभव हो अपनी हाइट के हिसाब से ही अपना वेट रखें.

Related Articles

Back to top button