जीवनशैली

लीची जैसा ये फल सेहत के लिए है इतना फायदेमंद, जानकर यकीन नही होगा

यूं तो सभी फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आपने रामबुतान फल के बारे में सुना है? कम ही लोग इस फल के बारे में जानते हैं. ये फल दिखने में लीची की तरह ही होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कॉपर,  प्रोटीन, आयरन पाया जाता है. साथ ही 100 ग्राम रामबुतान फल में सिर्फ 84 कैलोरी पाई जाती हैं. इसके अलावा इस फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद हैं, जो शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इस फल के सेवन से कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रहा जा सकता है.

ये हैं रामबुतान फल के फायदे-

हड्डियों को मजबूत बनाता है- रामबुतान फल में भरपूर मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से लंबे समय तक हड्डियां मजबूत रहती हैं.

2. डायबिटीज में फायदेमंद- एक चीनी स्टडी के मुताबिक, इस फल के साथ इसका छिलका भी काफी गुणकारी है. इसके छिलके में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज की बीमारी में फायदेमंद साबित होते हैं.

3. स्किन के लिए फायदेमंद- रामबुतान फल का बीज स्किन को हेल्दी बनाने के काम करता है. इसके बीजों से बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन के दाग-धब्बे दूर होने के साथ स्किन में निखार भी आता है. ये फल स्किन को हाइड्रेट करने का काम भी करता है. रोजाना चेहरे पर इसके बीज का पेस्ट लगाने से स्किन कोमल और मुलायम बनती है. साथ ही लंबे समय तक स्किन पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं.

4. डाइजेशन को बेहतर करता है- रामबुतान फल में मौजूद फाइबर डाइजेशन में सुधार करता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण आंतों में मौजूद बैकटीरिया को नष्ट करते हैं.

5. कैंसर से सुरक्षित रखता है– कई गुणों से भरपूर रामबुतान फल में एंटीऑक्सीडेंट भी भारी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से सुरक्षित रखने मदद करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके कैंसर से बचाव करते हैं. एक स्टडी के मुताबिक, रामबुतान फल के छिलकें शरीर कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकते हैं. लिवर कैंसर में भी ये फल बहुत फायदेमंद होता है.

Related Articles

Back to top button