अद्धयात्म

लीवर के ख़राब होने पर शरीर देता है ये 8 संकेत, जानिए इसके कारण

जब हमे अपनी किसी बड़ी शारीरिक समस्या के बारे में पता चलता है तो हमारे हाथ-पाव फूल जाते हैं, तो समझ नहीं आता कि क्या करें और मन में बार-बार ये भी ख्याल कि आता है कि अचानक ऐसा कैसे हो गया, तो आपको बता दें कि अचानक कुछ नहीं होता बल्कि हर गंभीर बीमारी से पहले हमे हमारा शरीर कुछ संकेत देता है और इन संकेतो को जरिए उस शारीरिक समस्या को समय पर पहचानना जरूरी होता है ताकि समय रहते ही उस पर नियंत्रण पाया जा सके । पर अक्सर इसी में चूक हो जाती है और वो समस्या गंभीर रूप में हमारे सामने आती है। जैसे कि लीवर कमजोरी होने की स्थिति में शरीर में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं जिससे कि आप लीवर के डैमेज होने का खतरा समय रहते ही भांप सकते हैं। आज हम आपको लीवर डैमेज होने के कुछ ऐसे ही संकेतो के बारे में बताने जा रहे हैं..

लीवर के ख़राब होने पर शरीर देता है ये 8 संकेत, जानिए इसके कारण मानव शरीर के अंगों में लीवर दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण अंग है। देखा जाए तो शरीर के सभी अंगों का सुचारू रूप से चलना बहुत ही आवश्यक है। अगर शरीर का एक अंग भी अपना कार्य ठीक से ना करे तो शरीर को बिगड़ने में देर नहीं लगती। शरीर के सभी अंगों में अगर लीवर की कार्यप्रणाली बिगड़ जाए तो शरीर बीमारियों का घर हो जाता है। लीवर के अस्वस्थ होने का मुख्य कारण वर्तमान जीवनशैली को पूर्णरूप से जाता है। ऐसी जीवनशैली में लीवर को मजबूत कैसे रखें उसका ख्याल हमें जरूर रखना चाहिए।

आइये जानते है सबसे पहले लीवर खराब होने के संकेत:

1.मुंह में अमोनिया के आधीक बनने से मुंह से बदबू आती रहती है।

2.त्वचा क्षतिग्रस्‍त होने लगती है तथा आंखों के नीचे की स्‍किन बहुत ही नाजुक हो जाती है।

3.लीवर में अधिक वसा के जमा होने से या लिवर के बढ़ जाने से पाचन तंत्र काफी हद तक प्रभावित होता है।

4.त्‍वचा का रंग फीका या उस पर सफेद रंग के धब्‍बे पड़ने लगते है।

5.हर रोज मूत्र या मल का रंग गहरा होने लगे।

6.आंखों का सफेद भाग और नाखून पीले दिखने लगे।

7.लीवर बाइल नामक एंजाइम उत्पन करता है जो कि स्‍वाद को खराब करता है। यदि मुंह में कडुआपन रहता है|तो इसका मतलब है कि बाइल आपके मुंह तक पहुंच रहा है।

8.अगर आपको पेटे के निचले हिस्से में सूजन या दर्द महसूस हो रहा है तो ये भी लिवर के खतरे का संकेत हो सकता है। ऐसे में तुंरत किसी डॉक्टर से कंसल्ट करें

 लिवर खराब होने के कारण:

1.सिगरेट और शराब का ज्यादा मात्रा में उपयोग लिवर सिरोसिस का खतरा बढ़ा देता है।

2.6 घंटे से कम नींद शरीर के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती है तथा लिवर से जुड़े रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

3.देर से उठना और देर से सोना लिवर को प्रभावित करता है।

4.अधिक तनाव से लिवर प्रभावित होता है जिसका सीधा प्रभाव पाचन प्रक्रिया पर पड़ता है।

लीवर को हेल्‍दी रखने के आयुर्वेदिक टिप्‍स

1.रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिला कर पीयें क्योंकि हल्दी इम्युनिटी बूस्टर होती हैं और यह हेपेटाइटिस बी व सी के कारण होने वाले वायरस को बढ़ने से रोकता हैं।

2.एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका एवं शहद मिला कर दिन में दो से तीन बार लें। यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ को निकालने में मदd करता हैं। जिससे आपका लीवर हेल्दी रहता है।

3.आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं यह लीवर को कार्यशील बनाने में हेल्प करता हैं। हेल्दी लीवर के लिए दिन में 4-5 आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए।

4.यह बात तो आप सभी जानती हैं कि पपीता पेट से सम्बंधित लगभग सभी रोगों के लिए एक रामबाण औषधि हैं, प्रतिदिन दो चम्मच पपीते के रस में आधा चम्मच नींबू का जूस मिलकर पीयें इससे पेट सम्बंधित कई परेशानियों से निजात मिलती हैं, खासकर यह “लीवर सिरोसिस” में बेहद लाभकारी होता हैं।

5.पालक और गाजर के रस का मिश्रण “लीवर सिरोसिस” के लिए फायदेमंद घरेलू उपचार हैं।

6.सेब और हरी पत्तेदार सब्जियां पाचन तन्त्र में उपस्थित विषैले पदार्थ को बाहर निकलने में और लीवर को हेल्दी रखने में हेल्प करता हैं।

7.आंवले के बारे में तो आपने सुना ही हैं लेकिन क्याम भुई – आंवला के बारे में जानती हैं, शायद नहीं लेकिन यह एक ऐसी औषधि हैं जो हमारे लीवर को संपूर्ण सुरक्षा देती हैं। इसका प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

8.मुलेठी लीवर  की बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस और कैंसर को दूर करने में काफी हेल्प करती है। इसमें मौजूद केमिकल ग्लामइसाइरजिन लीवर को मजबूत  बनाने का काम करता है।

Related Articles

Back to top button