जीवनशैली

लेमनग्रास से आसानी से पाइए बेदाग चेहरा और चमकदार बाल

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ phpThumb_generated_thumbnail (60)सेहत के लिए जितनी अच्छी है लेमनग्रास, उतनी ही सूरत के लिए भी है। लेमन ग्रास शरीर, जोड़ों, सिर और मांसपेशियों के दर्द से निजात दिलाती है और स्ट्रेस से भी बचाती है। इससे न केवल चेहरे को बेदाग बनाया जा सकता है, बल्कि बालों को भी चमकदार बना सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने का खास तरीका होता है। जानिए लेमनग्रास के खूबसूरती जुड़े खास फायदे और इसे इस्तेमाल करने का तरीका…

1- स्किन इन्फेक्शन से बचाती है लेमनग्रास। यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। लेमनग्रास ऑयल में मौजूद सिट्राल नामक यौगिक बैक्टीरिया से होने वाले इन्फेक्शन से बचाने में मदद करता है।

2- डैंड्रफ से परेशान हैं, तो लेमनग्रास ऑयल यूज करें। इस तेल के इस्तेमाल से बालों की नमी बनी रहती है। बाल रूखे नहीं रहते। बालों सेहतमंद होते हैं। लेमनग्रास ऑयल की हाई वोलाटिलिटी के कारण यह बालों में आसानी से फैल जाता है और बालों की जड़ों को मजबूत करता है। यह बालों में चमक लाने और उन्हें स्वस्थ करने के साथ ही बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मददगार है।

3- मुहांसों के कारण चेहरा खराब हो गया है, तो लेमनग्रास ऑयल यूज करें। यह एंटी-बैक्टीरियल होता है। इसमें मुहांसे रोकने की क्षमता होती है। यह एक प्राकृतिक एस्ट्रीजेंट है। यह स्किन को साफ कर देता है। यह ऑयली स्किन के लिए भी बेस्ट है। स्किन को रूखा किए बिना स्किन का अतिरिक्त तेल हटा देता है।

4- लेमनग्रास से नेचरल डियो है। यह शरीर की दुर्गन्ध को दूर करता है। बेकिंग सोड़ा, शरीर से पसीने की बदबू को हटाने में बहुत असरदार है। आप बेकिंग सोड़ा में लेमनग्रास ऑयल की कुछ बूंद डालकर डियो बना सकती हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल-

फेशियल स्टीम लेना हो, तो उबलने पानी में लेमनग्रास डाल दें। यह ब्लैकहेड्स भी हटा देगा। जब सिर की मसाज करें कुछ बूंद नॉर्मल तेल में लेमनग्रास की डाल लें। लेमनग्रास पानी में उबालकर बालों को धोएं। इससे काफी फर्क नजर आएगा।

मुहांसों के लिए लेमनग्रास को पानी में उबालकर उस पानी को फ्रीजर में रखकर आइस क्यूब बना लें। इन्हें चेहरे पर रगड़ें। काफी फायदा मिलेगा। लेमनग्रास को हॉट ऑयल में भिगोकर उसे छान लें और स्टोर कर लें। इसे बालों में लगाएं। इससे डैंड्रफ खत्म होगी।

Related Articles

Back to top button