जीवनशैली

लोगों की नाक से पता करें उनका चरित्र, छोटी सी नाक बताती है बड़ी बातें

मनुष्य के इस शरीर की बात करें तो अमूमन मानव शरीर का हर एक अंग काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में हमारे नाक की बात करे तो यह हमारी शरीर का एक ऐसा अंग है जिसकी मदद से हम स्वशन की क्रिया को अंजाम दिया करते है। सांस लेने में अहम भूमिका निभाने वाले यह अंग अलग अलग वस्तुओं की सुगंध को भी पहचानने में काफी मददगार साबित होता है। लोगो के द्वारा ऐसा बताया जाता है कि ज्योतिष शास्त्र में एक ऐसी विद्या भी मौजूद है जिसका इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति किसी के चेहरे को आसानी के साथ पढ़ सकता है। इसी विद्या के तहत नाको की वनावट को देखकर भी लोग पता लगा सकते है कि आखिर किसी व्यक्ति की स्वभाव कैसा होगा। तो चलिये बताते है आपको भी इसके बारे में जिसे जानकार आप अपने स्वभाव का अंदाजा लगा सकते है।

ऊपर की ओर निकली नाक

ऐसा बताया जाता है कि जिस व्यक्ति की नाक ऊपर से सीधी कड़ी और नीचे से थोड़ी सी निकली हुई होती है वह व्यक्ति बेहद ही ज्यादा सकारात्मक प्रवृति का होता है। इसके साथ ही वह व्यक्ति अतिसंवेदनशील होने के साथ भावुक प्रवृति का भी होता है। ऐसा बताया जाता है कि ये लोग काफी मददगार भी होते है। जिसकी वजह से ये किसी की भी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते है। इन लोगो के लिए बात जब शारीरिक संबंध बनाने की आती है तो इनका कोई मुकाबला नही कर सकता।

सीधी नाक

इस तरह की नाक रखने वाले व्यक्ति के बारे में अक्सर ऐसी बातें कही जाती है कि ये लोग बेहद ही ज्यादा धैर्यवान माने जाते है। किसी भी परिस्थिति में ये लोग किसी की भावनाओं में बहने के वजाय अपना तर्कशील अंदाज को लोगो के सामने रखते है।

बीच से उठी हुई नाक

जिन लोगों की नाक की बनावट इस प्रकार की होती है उनके बारे में ऐसी बातें अक्सर कहि जाती है कि उनका ध्यान सुख सुविधाओं की तरफ बहुत ही ज्यादा रहता है। वही इसके अंतर्गत आने वाली महिलाओं की बात करें तो वह बेहद ही रोमांटिक हुआ करती है। ऐसी लडकियाँ अर्रेंज मैरिज करने के वजाय प्रेम विवाह में आना काफी ज्यादा विश्वास रखती है।

टिप से उठी हुई नाक

इस तरह की नाक वाले लोगो के बारे में ऐसी बातें कही जाती है कि ये लोग लोगो के साथ काफी जल्दी घुल मिल जाते है। इसके साथ ही साथ ये हमेशा दूसरों की मदद के बारे में सोचा करते है। इनके लिए इनका यह गन कभी कभी बेहद ही बेकार साबित होता है क्योंकि लोग इनके स्वभाव का फायदा जमकर उठाते है।

चपटी और छोटी नाक

इस तरह की नाक वाले लोग बेहद ही ईमानदार होने के साथ साथ आशावादी भी होते है। अपनी विफलता से सीख लेकर ये लोग कभी निराश नही होते और अपनी जिंदगी में लगातार आगे बढ़ते जाते है।

लंबी नाक

इन लोगो के बारे में ऐसी बातें कही जाती है कि ये लोग हमेशा आजाद रहना पसंद करते है। इसके साथ ही साथ इनसे कोई भी काम किसी के लिए भी निकलवा पाना कभी आसान नही होता। ऐसा बताया जाता है कि अगर आप इन्हें प्राथमिकता देते है तभी ये लोग आपका काम करने के मूड में रहते है।

चौड़ी और लंबी नाक

इन लोगो का सिक्स्थ सेंस बेहद ही जबरदस्त होता है। जीवन में आने वाले किसी भी कठिनाई को चुटकियों में हल कर लेने वाले इन लोगो के अंदर बिजनेसमैन बनने की प्रवृति साफ़ दिखाई देती है।

Related Articles

Back to top button