जीवनशैली

वकील ने बताए रिश्ता बचाने के कुछ नायाब टिप्स…

आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य हो सकता है कि बिल्ली चूहे से दोस्ती कर लें या फिर शेर घास खाने लगे तो. ऐसा ही कुछ कर रही है एक हाई प्रोफाइल डायवोर्स लॉयर जैनेट क्लेज और हिलेरी ब्राउन विल्किनशन की जोड़ी. सालों तक अपने प्रोफेशन में रहते हुए कई कड़वे रिश्तों का अंत होते देखा है लेकिन अब ये अपने सालों के इस अनुभव को लोगों के रिश्ते को बचाने के काम में ला रहे हैं.marriage-problems-and-the-solutions

आइए जानें, आप अपने टूटते हुए रिश्ते को कैसे बचा सकते हैं…

1. माफी मांगना है जरूरी
शादी और प्यार के मामलों में अक्सर देखा जाता है कि लोग ईगो में आकर कुछ ऐसे फैसले ले लेते हैं जो रिश्ते में कड़वाहट लाने का काम करते हैं. इसीलिए हमेशा गलती को एक्सेपट करना सीखना चाहिए और अगर कभी भी लड़ाई ज्यादा बढ़ जाए तो शांत हो जाना चाहिए. सॉरी और थैंक यू कहने के लिए बहुत ज्यादा हिम्मत चाहिए होती है इसलिए इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करना जरूरी होता है. गुस्से, ईगो और अपनी इमेज को किनारे रखकर कई बार अपने रिश्ते में एफर्ट देने की जरूरत होती है और ऐसी स्थिति आने पर अपने रिश्ते का चुनना ही समझदारी होती है.

2. टाइम की कीमत को समझें
किसी भी रिश्ते को जिंदगी भर समेटकर रखने के लिए उसमें टाइम का इंवेस्टमेंट तो करना ही पड़ता है. हमेशा अपने पाटर्नर से किए वादों को निभाने की आदत डालें और उनके समय की कीमत को समझें. अगर कभी लेट-लतीफी हो जाए तो उन्हें पहले से ही बता दें ताकि बेवजह की गलतफहमी से बचा जा सके. अगर आपका पार्टनर समय का बहुत पाबंद है तो उसकी चीजों का ध्यान रखें और अपनी आदतों के बारे में उन्हें प्यार और धीरे-धीरे समझाएं.

3. एक-दूसरे की बातों को समझने की आदत डालें
बातचीत के दौरान बहस होना हर कपल के बीच आम बात होती है लेकिन कई बार विचारों का टकराव भी रिश्ता टूटने की वजह बन जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अपनी बात को सामने रखने पर अड़ जाते हैं. हम दूसरे की बातों को सिरे से नकार देते हैं जबकि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. एक-दूसरे के विचारों को सुनने और समझने की आदत डालें और बहस को कभी भी दिल से न लें. बातों को हमेशा एक अच्छे किस्से के साथ खत्म करने की आदत डालें.

4. सेक्स लाइफ को ग्रांटेड न लें
अधिकतर शादीशुदा जोड़ों के बीच उनके अंतरंग संबंधों की वजह से भी रिश्ते में दरार आने लगती है. अपने रिश्ते को हमेशा पहली प्राथमिकता देना जरूरी है और अच्छी सेक्स लाइफ आपके रिश्ते को मजबूत करने का काम करती है.

5. विश्वास ही अच्छे रिश्ते की कुंजी है
हर समय अपने पाटर्नर पर शक करना टीक नहीं होता और न ही उन पर अंधविश्वास करना ही ठीक होता है. एक बैलेंस्ड रिश्ते में इन दोनों हरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. हाल ही में हुए एक सर्वे की मानें तो 70 प्रतिशत शादीशुदा मर्दों का अफेयर होता है और इसी तरह इस प्रतिशत की आधी संख्या महिलाओं की होती है.

 

Related Articles

Back to top button