स्वास्थ्य

वजन कम करने में फायेदेमंद है नारियल पानी

नारियल के पानी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है. ताजा नारियल पानी जितना टेस्टी होता है उतना ही आपके स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है. नारियल पानी रोज पीने से आपकी इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग होती है. जिससे ये आपको कई बीमारियों से बचाता है.

वजन कम करने में फायेदेमंद है नारियल पानी 

1-सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है. जिससे सिर दर्द ठीक हो जाता है.

2-हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं.

3-कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है.

4-हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है.

5-अगर आप वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं तो एक बार नारियल पानी का भी इस्तेमाल करके देखिए. लो फैट वाला नारियल पानी भूख और प्यास को कम करके दो हफ्तों में ही अच्छा रिजल्ट देता है.

6-शरीर में पानी की कमी हो जाने पर या फिर डायरिया,उल्टी या दस्त होने पर नारियल का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती.

7-बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी नारियल पानी का प्रयोग किया जाता है. इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण ब्लड सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है जिससे बुढ़ापा दूर रहता है.

8-नारियल को काटते ही इसका पानी पी लें, ताकि यह ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर हो. इसे साफ गिलास में डालकर पीएं.

Related Articles

Back to top button