स्वास्थ्य

वजन को कम करने में सहायक है सेब के छिलके

ये बात तो सभी जानते है की सेब हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर क्या आप जानते है सेब के छिलके जिन्हे आप कचरा समझ कर फेंक देते है वो भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. सेब के छिलको में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन की भी भरपूर मात्रा होती है. सेब के छिलको का सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.सेब के छिलको में फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है जो बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है.साथ ही हमें कैंसर से भी बचाता है. 

वजन को कम करने में सहायक है सेब के छिलके

आइये जानते है सेब के छिलको के फायदे-

1-सेब के छिलको में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते है.यह एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर को कैंसर के खतरों से बचाता है. हाल में ही हुई एक रिसर्च में बताया गया है की एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचाता है.

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: अभी-अभी बॉलीवुड की इस मशहुर अभिनेत्री की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

2-सेब के छिलके में एंजाइम पाए जाते है जो हमारे वजन को कम करने में मदद करते है. इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आज से ही सेब के छिलके का सेवन शुरू कर दे.

3-सेब के छिलकों में केर्सेटिन नामक तत्व पाया जाता है.जो  फ्लेवोनॉड का ही एक रूप होता है.यह तत्व शरीर में प्लेटलेट के जमाव को रोकता है जिससे हमारे शरीर की धमनियों में थक्के नहीं पड़ते. हार्ट को इससे लाभ मिलता है. जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा बेहद ही कम हो जाता है.

4-सेब के छिलके हमारे शरीर में मौजूद  कोशिकाओं को नुकसान होने से रोकते है.इसके अलावा फ्लेवोनॉइड्स रिऐक्टिव ऑक्सीजन स्पेसीज हमारे फ्री रेडिकल को नियंत्रित करते है. 

Related Articles

Back to top button