व्यापार

वर्ल्ड बैंक की टॉप 50 में आने के लिए जुटा भारत

मुंबई : जैसा कि पता ही है कि दो दिन पहले वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में भारत को 100वां स्थान मिला है,इस मामले में भारत ने 30 पायदान की छलांग लगाई है. इस उपलब्धि से उत्साहित भारत ने अब विश्व बैंक की टॉप 50 की सूची में शामिल होने के लिए जुट गया है .इसके लिए सरकार कई आवश्यक सुधार करेगी.वर्ल्ड बैंक की टॉप 50 में आने के लिए जुटा भारत

बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी ऐंड प्रमोशन (डीआईपीपी) के सचिव रमेश अभिषेक ने एक कार्यक्रम के बाद बताया कि सरकार ने 200 ऐसे सुधार चिन्हित किए हैं, जिनके माध्यम से भारत वर्ल्ड बैंक की टॉप 50 की सूची में शामिल हो सकता है.इसमें से इस साल पहले ही 122 सुधारों को लागू कर दिया है. इस मामले में हम वर्ल्ड बैंक के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मापदंडों के अनुरूप करीब 90 सुधारों को और लागू करेंगे.

उल्लेखनीय है कि ‘वर्ल्ड बैंक की रैंकिंग में भारत की 30 पायदान का उछाल बेहद शानदार है. अब सरकार का लक्ष्य टॉप-50 देशों में शामिल होने का है. सचिव ने कहा कि हमारे विभाग ने संबंधित पक्षों के साथ बैठकें भी शुरू कर दी हैं और संबंधित पक्षों से राय ली जा रही है, ताकि निवेश के माहौल को सुधारने के लिए कदम उठाए जा सकें.

Related Articles

Back to top button