टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

वर्ल्‍ड एंटी टोबेको डे: आखिरकार इन हस्तियों ने छोड़ ही दी स्‍मोकिंग की लत

एजेंसी/ तंबाकू का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है। स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनाते हुए ऐसे कुछ सेलेब्‍स हैं जिन्‍होंने सालों से रही अपनी स्‍मोकिंग की लत को छोड़ दिया है। तंबाकू निषेध दिवस पर हम बता रहे हैं ऐसे सेलेब्‍स जिन्‍होंने आखिरकार स्‍मोकिंग छोड़ ही दी और वे दूसरों को भी इसके लिए एनकरेज करते हैं।
anti_tobacco_30_05_2016

एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत ने इस साल की शुरूआत में यह आदत छोड़ दी। उन्‍होंने साफ कहा कि कभी उनकी जिगर दोस्‍त रही सिगरेट को अब गले नहीं लगाएंगे। उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा था मैंने सोचा कि तुम मेरी जिगरी और सबसे प्‍यारी दोस्‍त हो लेकिन तुम जो कीमत मांगती हो, वह बहुत भारी है।

अब हमारी दोस्‍ती नहीं चल सकती। मैंने स्‍मोकिंग छोड़ दी है।सैफ अली खान वर्ष 2007 में दिल के दौरे का शिकार हो चुके हैं और उसे बाद से उन्‍होंने स्‍मोकिंग से तौबा कर लिया। उन्होंने 16 साल की ही उम्र में सिगरेट पीना शुरू कर दिया था। उन्‍होंने स्‍वस्‍थ जीवनशैली के लिए सिगरेट और शराब से दूरी बना ली है।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ओबामा ने भी लंबे समय की यह आदत छोड़ दी थी और उन्‍होंने deepaksmoking_30_05_2016माना कि स्‍मोकिंग उन्‍होंने अपनी पत्‍नी के डर के कारण छोड़ी। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने बताया कि उन्हें धूम्रपान से 95 प्रतिशत निजात मिल गई है, लेकिन स्वीकार किया कि वह स्वयं को कभी कभी धूम्रपान करने से नहीं रोक पाते।

बॉलीवुड एक्‍टर दीपक डोबरियाल ने तब स्‍मोकिंग करना छोड़ दिया जब उन्‍हें एहसास हुआ कि इस लत के पहले उनकी इच्‍छा शक्ति दृढ़ थी। उन्‍होंने अपने सीनियर्स को देखकर स्‍मोकिंग शुरू थी क्‍योंकि यह उन्‍हें स्‍टाइलिश लगता था। दीपक ने एक धूम्रपानी रोधी लघु फ‍िल्‍म 11 मिनट्स में काम किया है और इसके साथ ही यह लत छोड़ दी।

Related Articles

Back to top button