जीवनशैली

वर्षों पहले इस काम के लिए ‘प्याज’ का इस्तेमाल करती थी महिलाएं…जानकर उड़ जायेंगे होश

प्याज का इस्तेमाल सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है इससे बहुत कुछ काम हो सकते हैं। इसे सब्जियों में तो ड़ाला ही जाता है साथ ही साथ इसे कुछ लोग अलग से सलाद के रुप में भी खाते हैं।

वर्षों पहले इस काम के लिए ‘प्याज’ का इस्तेमाल करती थी महिलाएं...जानकर उड़ जायेंगे होश कुछ लोगों को तो प्याज खाने की ऐसी आदत होती है कि वो इसके बिना खाना खा ही नहीं सकते। लेकिन हाल ही में प्याज को लेकर एक नई बात सामने आई है। जिसे जानकर आपके लिए यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

प्याज के इतिहास के बारे में ज्यादा कुछ किसी को भी मालूम नहीं है। लेकिन दुनिया के लिए चौकाने वाली बात तब सामने आई जब करीब पांच हजार साल पहले हुई खुदाई में प्याज के अवशेष मिले। काफी छानबीन और रिसर्च के बाद पता चला कि महिलाएं पहले प्याज का इस्तेमाल केवल खाने के लिए ही नहीं करती थी, बल्कि वह इसका इस्तेमाल ऐसे काम के लिए भी करती थी, जिसे जानकर आपको यकीन नहीं होगा।

प्याज से बेहतर कुछ भी नहीं

मिस्र में ईसा से तीन हजार साल पहले प्याज की खेती होने की बात सामने आई है। मिस्र के राजा रामसेस चतुर्थ की ममी में भी प्याज के अवशेष पाए गए थे। आपको बता दें कि पहले के समय महिलाएं प्याज का इस्तेमाल पूजा करने और अंतिम संस्कार के समय के लिए किया करती थी।

इसके अलावा जिन महिलाओं को मां बनने में समस्या होती थी उनका इलाज डॉक्टर प्याज से ही करते थे। महिलाओं के अलावा प्याज का इस्तेमाल जानवरों के लिए भी किया जाता था।

Related Articles

Back to top button