ज्ञान भंडार

वर्ष 2016 तक डूंगरपुर जिले होगा खुले में शौच से मुक्त

dungarpur1डूंगरपुर. राजस्थान डूंगरपुर जिले को खुले में शौच से मुक्‍त करने के लिए लक्ष्‍य निर्धारित किए गए हैं.

स्वच्छ भारत मिशन के तहत डूंगरपुर जिले को खुले में शौच मुक्त करने के लिए जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने वर्ष 2016 तक लक्ष्य रखा है.

इसी अभियान के प्रथम चरण के तहत चयनित 37 पंचायतों के नोडल अधिकारियों ने मंगलवार अलसुबह अपनी-अपनी पंचायतों में पहुंचकर ग्रामीणों को  जागरूक किया.

अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए बनाए गए प्रशासनिक और विभागीय नोडल अधिकारियों को  जिला कलेक्टर इंद्रजीतसिंह ने सुबह साढ़े 5 बजे लक्ष्मण मैदान से रवाना किया. इधर इस मौके पर कलेक्टर इंद्रजीतसिंह ने भी पंचायतों में जाकर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया.

कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने कहारी, डोजा, आंतरी और हिराता पंचायत का भ्रमण करते हुए ग्रामीणों को खुले में शौच जाने से रोका और घर में ही शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया.

गौरतलब है कि रूपारो डूंगरपुर अभियान के तहत प्रथम चरण में 31 दिसंबर 2015 तक 37 पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य लिया है वहीं वर्ष 2016 तक संपूर्ण जिले को खुले में शौचमुक्त किया जाएगा. इसके लिए जागरुकता अभियान के साथ पंचायतों में नियमित बैठकें होंगी. साथ ही शौचालय बनाने के लिए बजट आवंटन प्रक्रिया भी तेज होगी.

Related Articles

Back to top button