राष्ट्रीय

वह 6 साल नौकरी से रहा नदारद, पाता रहा सैलरी, सब रहे अंजान और एक दिन…

job-cuts-layoffs-625-300_625x300_71453374070दस्तक टाइम्स एजेंसी/लंदन: स्पेन का एक सरकारी कर्मी 6 साल तक नौकरी पर नहीं आया और उस दौरान इसका पता किसी को नहीं चला। उसकी गैरमौजूदगी का खुलासा उस वक्त हुआ जब विभाग उसे उसकी लंबी नौकरी के लिए अवॉर्ड देने जा रही थी। सच सामने आने पर 69 वर्षीय इस व्यक्ति पर 27 हजार यूरो का फाइन लगाया गया।

जोकिन गार्सिया (Joaquin Garcia) ने अपने बॉसेस के बीच हुई कुछ गफलत का फायदा उठाया और काम से नदारद रहा। जब उसका विभाग उसे उसकी लंबी नौकरी के चलते अवॉर्ड से नवाजने वाला था, तब इंक्वॉयरी हुई और यह सब सामने आया।

गार्सिया को नौकरी पर रखने वाले कैडीज (Cadiz) शहर के पूर्व डेप्युटी मेयर जॉर्ज फर्नांडिस ने कहा- हमने सोचा कि वाटर कंपनी उसे सुपरवाइज कर ही रही होगी लेकिन ऐसा नहीं था। यह सब हमें तब पता चला जब 20 साल की नौकरी के लिए उन्हें सम्मानित करने की बात आई। जॉर्ज 1995 से लेकर 2015 तक इस पद पर रहे।

कोर्ट ने गार्सिया पर 27 हजार यूरो (यानी 21 हजार पाउंड) का फाइन लगाया है। यह रकम उसकी 1 साल की सैलरी पर टैक्स के बराबर है। कहा गया है कि उसने 2007 से लेकर 2010 के बीच ‘कोई काम नहीं’ किया।

‘द गार्डियन’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, फर्नांडीस ने कहा कि वह अब भी पेरोल पर था। मैंने सोचा… यह आदमी है कहां, क्या यह अभी भी यहां है.. या रिटायर हो चुका है या फिर मर चुका है। उन्होंने कहा कि जब मैंने उससे पूछा कि वह क्या कर रहा है और कल कहां था… पिछले महीने कहां था। वह कोई जवाब नहीं दे सका।

उधर गार्सिया का कहना है कि जब वह ऑफिस आया तो उसके लिए कोई काम था ही नहीं, ऊपर से ऑफिस में उसको उसके परिवार के राजनीतिक झुकाव के चलते चिढ़ाया जाता था। उसने यह सब इसलिए रिपोर्ट नहीं किया क्योंकि उसके मुताबिक, उसे डर था कि नौकरी जाने की स्थिथि में नई जॉब ढूंढना मुश्किल होता।

वैसे बता दें कि गार्सिया ने अपने इस ‘खाली’ वक्त में दर्शन शास्त्र पढ़ा। वह स्पिनोजा (Spinoza) के फिलॉसफी पर किए गए काम का अध्ययन करके एक्सपर्ट तक बन गया।

 

Related Articles

Back to top button