टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण, 2020-21 में जीडीपी ग्रोथ 6-6.5 फीसदी रहने का अनुमान

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण (इकोनॉमिक सर्वे) पेश किया। सर्वे में अनुमान जारी किया गया है कि आने वाले वित्त वर्ष (2020-21) में जीडीपी ग्रोथ 6-6.5 फीसदी रह सकती है। चालू वित्त वर्ष (2019-20) में जीडीपी ग्रोथ 5% रहने का ही अनुमान है। यह 11 साल में सबसे कम होगी। हालांकि, पिछले दिनों केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने भी 5% का ही अनुमान जारी किया था। सर्वे में कहा गया है कि ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए चालू वित्त वर्ष में वित्तीय घाटे के लक्ष्य से पीछे हटना पड़ सकता है। ग्लोबल ग्रोथ में कमजोरी से भारत भी प्रभावित हो रहा है। फाइनेंशियल सेक्टर की दिक्कतों के चलते निवेश में कमी की वजह से भी चालू वित्त वर्ष में ग्रोथ घटी। इस बार आर्थिक सर्वे हल्के बैंगनी (लैवेंडर) रंग में छपा, जैसा कि 100 रुपए के नए नोट का रंग होता है। सर्वे में कहा गया है कि संपत्ति के वितरण से पहले संपत्ति जुटानी होगी, कारोबारियों को सम्मान की नजर से देखा जाना चाहिए।
सर्वे में ग्रोथ बढ़ाने के लिए सुझाव दिया गया है कि मैन्युफैक्चरिंग में ‘असेंबलिंग इन इंडिया फॉर वर्ल्ड’ जैसे विचारों की जरूरत है। इससे रोजगार भी बढ़ेंगे। साथ ही कहा है कि प्याज जैसी कमोडिटी की कीमतों में स्थिरता लाने के लिए सरकार के उपाय प्रभावी साबित होते नहीं लग रहे।
एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए बंदरगाहों पर लालफीताशाही को हटाने की सलाह दी गई है, ताकि कारोबारी माहौल आसान हो सके। आर्थिक सर्वेक्षण से पता चलता है कि बीते साल में आर्थिक मोर्चे पर देश का क्‍या हाल रहा। आर्थिक सर्वे के जरिए मुख्य आर्थिक सलाहकार सरकार को सुझाव भी देते हैं, ताकि इकोनॉमी के लक्ष्यों को हासिल किया जा सके। पिछले साल 5 जुलाई को बजट आया था। आर्थिक सर्वे 4 जुलाई को पेश किया गया था। मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन का कहना है कि उनकी टीम ने कड़ी मेहनत कर इस बार सिर्फ 6 महीने में आर्थिक सर्वेक्षण तैयार किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को आम बजट पेश करेंगी। बजट में आर्थिक सर्वेक्षण के तथ्यों को ध्यान में रखा जाता है। लेकिन, यह जरूरी नहीं कि बजट में आर्थिक सर्वेक्षण का असर दिखे।आज से बजट सत्र भी शुरू हो गया है। बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा।

Related Articles

Back to top button