फीचर्डराष्ट्रीय

वित्त मंत्री, बजट में 7वें वेतन आयोग और OROP को देगें 1.10 लाख करोड़

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ 102640-arun-jaitleyनई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बात के साफ संकेत दिए हैं कि सातवें वेतन आयोग और वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) को लागू करने के लिए अगले वित्त वर्ष के बजट में 1.10 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा।

सलाहकार समिति से बजट पर पूर्व चर्चा के दौरान वित्तीय वर्ष के वित्तीय घाटे को अपनी सीमा में होने की बात करते हुए वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि व्यय बजट उम्मीदों या प्रस्तावों से कही ज्यादा रहा, फिर भी हम घाटा नियंत्रित करने में सफल रहे हैं। 

जेटली ने यह भी बताया की अब तक मुद्रा स्कीम के तहत दो करोड़ छोटे उद्यमियों को 90 करोड़ रुपए से अधिक का ऋण दिया जा चुका है। साथ ही वर्ष 2015-16 में सूखा पीड़ित राज्यों को अब तक की सबसे अधिक सहायता दी गई है और अब कृषि क्षेत्र की ओर भी अधिक ध्यान दिया जा रहा है। 

भारतीय अर्थव्यवस्था को विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली आर्थव्यवस्था बताते हुए इस जेटली ने अर्थव्यवस्था की एक कमी को भी उजागर किया और कहा की अभी भी हमारी वैश्विक अर्थव्यवस्था अनिश्चित है, फिर भी वित्तीय संगठनों ने हमारे देश को सबसे तीव्र गति से बढने वाली अर्थव्यवस्था का आकार प्रदान किया किया है।

Related Articles

Back to top button