अजब-गजबफीचर्डस्पोर्ट्स

विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे निशानेबाज शहजार रिजवी

नई दिल्ली : भारतीय निशानेबाज शहजार रिजवी आईएसएसएफ विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं।रिजवी के 1654 रेटिंग अंक के साथ रूस के अर्टेम चेरनोसोव ( 1046 ) को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंचे हैं, उन्होंने उनके अलावा जापान के तोमोयुकी मत्सुदा को भी पीछे छोड़ा। भारतीय वायुसेना का प्रतिनिधित्व करने वाले निशानेबाज शहजार रिजवी ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल तो जीता ही साथ ही 242.3 अंकों का नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया।
रिजवी के अलावा भारत के जीतू राय छठे और ओमप्रकाश मिठारवाल 12वें स्थान पर हैं। रिजवी ने मार्च में मैक्सिको में हुए विश्व कप में विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। इसके बाद उन्होंने कोरिया के चांगवान में चल रहे साल के दूसरे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में रिजवी ने 10 मीटर एयर पिस्टल में सिल्वर जीतकर भारत को पहला मेडल दिलाया।
पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में निशानेबाज रवि कुमार चौथे और दीपक कुमार नौवे स्थान पर हैं। पुरुषों की 50 मीटर राइफल थी, पोजिशंस में अखिल शेरोन चौथे और संजीव राजपूत आठवें स्थान पर हैं। महिला वर्ग में दस मीटर एयर राइफल में कॉमनवेल्थ की सिल्वर मेडल विजेता मेहुली घोष सातवें, अपूर्वी चंदेला 11वें और अंजुम मुद्गल 12वें स्थान पर हैं, अंजुम 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में भी आठवें स्थान पर हैं। मेरठ के शहजार रिजवी ने अपने पहले ही शूटिंग वर्ल्ड कप में दिखा दिया कि देश उनसे आगे कई मेडलों की उम्मीद कर सकता है।

Related Articles

Back to top button