अन्तर्राष्ट्रीय

विस चुनावों में भाजपा की जीत से पाक में बेचैनी

मोदी के सख्त रुख से बौखलाए पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने भारत पर क्षेत्रीय शांति को खतरे में डालने का आरोप लगाया है।

इस्लामाबाद। भारत में हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की जीत से चीन के बाद पाकिस्तान में भी बेचैनी है। मोदी के सख्त रुख से बौखलाए पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने भारत पर क्षेत्रीय शांति को खतरे में डालने का आरोप लगाया है।

विस चुनावों में भाजपा की जीत से पाक में बेचैनी

विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने भारत से द्विपक्षीय बातचीत का महत्व समझने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान अब तक बातचीत के लिए कई पहल कर चुका है, लेकिन भारत की ओर से माकूल जवाब नहीं मिला है। इस्लामाबाद को उम्मीद है कि क्षेत्र में स्थिरता और शांति के लिए वार्ता के महत्व को नई दिल्ली जल्द ही समझेगा। यह दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने में भी कारगर होगा।’

दरअसल, जकारिया से हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा की सफलता के बाद दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच बातचीत की प्रक्रिया दोबारा शुरू होने को लेकर सवाल पूछे गए थे। पाकिस्तानी हलकों में महीनों से इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि चुनावों के बाद मोदी सरकार द्विपक्षीय तनाव कम करने और वार्ता शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ सकती है। जकारिया ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर समेत सभी लंबित मसलों का बातचीत के जरिये हल चाहता है। भारत द्वारा हाल में सुपरसोनिक ब्रह्माोस क्रूज मिसाइल के परीक्षण पर उन्होंने कहा कि क्षेत्र में हथियारों की रेस रोकने के लिए आपसी विश्वास बहाली जरूरी है।

अफ-पाक सीमा पर मुठभेड़ में आठ की मौत

अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर आतंकियों के साथ मुठभेड़ में आठ लोगों के मारे जाने की खबर है। इनमें सुरक्षाबल के दो जवान और छह आतंकी हैं। झड़प शुक्रवार को खैबर एजेंसी में हुई।

 

Related Articles

Back to top button