स्पोर्ट्स

वीनस ने जीता वुहान ओपन का महिला एकल खिताब

वुहान। दिग्गज अमेरिकी टेनिस स्टार वीनस विलियम्स ने शनिवार को वुहान ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला एकल वर्ग का खिताब जीत लिया।venus-1443581340
हाल ही में करियर की 700वीं जीत हासिल करने वाली वीनस के करियर का यह 47वां डब्ल्यूटीए खिताब है। पिछले पांच वर्षों में वीनस की यह सबसे बड़ी खिताबी जीत मानी जा रही है।
 इटली की रॉबर्टा विंसी को हराकर वुहान ओपन के फाइनल में पहुंची वीनस की खिताबी प्रतिद्वंद्वी स्पेन की उभरती सितारा गारबाइन मुगुरुजा टखने में चोट के कारण मैच से हट गईं, जिससे वीनस को विजेता घोषित किया गया।मुगुरुजा ने जब मैच से हटने का फैसला किया तो वह वीनस से 3-6, 0-3 से पीछे चल रही थीं। 
 पांचवीं वरीय मुगुरुजा ने शुरुआत में वीनस को कड़ी टक्कर दी और शुरुआती सात गेमों में दोनों खिलाडिय़ों ने दो-दो बार एकदूसरे की सर्विस ब्रेक की। पहले सेट में 4-3 के स्कोर से वीनस आगे चल रही थीं, उसके बाद ही मुगुरुजा के पैर में परेशानी शुरू हुई।
लगातार सात गेम हारने के बाद अंतत: मुगुरुजा ने मैच से हटने का फैसला किया।
 
मैच के बाद वीनस ने कहा, ”मुगुरुजा को फाइनल तक पहुंचने की बधाई। मुझे पता है कि उसे शुक्रवार को एक कठिन और थकाऊ मैच खेलना पड़ा था। जब आप अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं कर रहे होते हैं तो मैच जीतना बेहद कठिन होता है और अगर मुगुरुजा पूरी तरह ठीक होतीं तो मुझे पता है संभवत: मेरे खिताब जीतने की संभावना कम ही रहती।”
 
उधर, मुरुगुजा ने अपने लिए दुखद: दिन करार किया। मुरुगुजा ने कहा, ”आज का दिन वाकई दुखदाई है। मैं माफी चाहती हूं कि मुझे कोर्ट छोडऩा पड़ा लेकिन मैंने वुहान में एक शानदार सप्ताह बिताया। मुझे यहां दर्शकों का शानदार समर्थन और सहयोग मिला।”
 
फाइनल में हार के बाद भी मुरुगुजा विश्व वरीयता क्रम में आठवें से पांचवें स्थान पर पहुंच जाएंगी जबकि वीनस 24वें से 14वें स्थान तक का सफर तय करेंगी। मुरुगुजा पहली बार शीर्ष-5 में शामिल होंगी।

 

Related Articles

Back to top button