National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में कोविड संक्रमण का खतरा 3 गुना कम

नई दिल्‍ली: भारत ही नहीं दुनिया भर में कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज लगवाने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं हाल ही में हुए अध्‍ययन में ये खुलासा हुआ है कि जिन लोगों ने कोरोनावायरस वैक्सीन की दोनों खुराक लगवा ली है उनके COVID-19 से संक्रमित होने की संभावना तीन गुना कम है।

ये खुलासा ब्रिटेन के एक नवीनतम अध्ययन में पाया गया है। देश में COVID-19 संक्रमणों में यूके के सबसे बड़े अध्ययनों में से एक, कम्युनिटी ट्रांसमिशन का रीयल-टाइम असेसमेंट (REACT-1) अध्ययन में बुधवार को खुलासा किया कि इंग्लैंड में संक्रमण 0.15 प्रतिशत से चार गुना बढ़कर 0.63 प्रतिशत हो गया है। पिछली REACT-1 रिपोर्ट के बाद से, जिसमें 20 मई से 7 जून तक की अवधि शामिल थी। हालांकि, इसके परिणामों ने 12 जुलाई के बाद से संक्रमण में कमी दिखाई है। इंपीरियल कॉलेज लंदन और इप्सोस मोरी द्वारा विश्लेषण, जिसमें 24 जून से 12 जुलाई के बीच इंग्लैंड में अध्ययन में भाग लेने वाले 97,००० से अधिक स्वयंसेवकों ने सुझाव दिया कि दोहरे टीकाकरण वाले लोगों में भी दूसरों क अपेक्षा संक्रमण होने की संभावना कम होती है।

यूके के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा, “हमारा वैक्‍सीनेशन रोलआउट रक्षा की दीवार का निर्माण कर रहा है, जिसका अर्थ है कि हम प्रतिबंधों को सावधानी से कम कर सकते हैं और अपनी पसंदीदा जिंदगी में वापस जा सकते हैं, लेकिन हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि हम इस वायरस के साथ रहना सीखते हैं।” “यह रिपोर्ट व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेने के महत्व को दर्शाती है यदि आप संपर्क का पता लगाते हैं, यदि आपके लक्षण हैं तो परीक्षण करवाएं और फेस मास्‍क पहने। मैं किसी से भी आग्रह करता हूं जिसे अभी तक टीका प्राप्त नहीं हुआ है और दोनों को लें। टीके सुरक्षित हैं और वे काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button