ज्ञान भंडार

व्यापारियों ने छापे के डर से जयपुर में किए बाजार बंद

close_1478947030-2देश में पुराने पांच सौ और हजार के नोटों को खपाने के लिए पुरानी तारीखों में बिल बनाने व दूसरे के काले धन को सफेद बनाने की तरकीबों को अंजाम देने वाले व्यापारियों ने जयपुर में अचानक अपने प्रतिष्ठान बंद कर दिए। आयकर एवं अन्य विभागों के छापे पड़ने की अफवाह से जयपुर के जौहरी बाजार से लेकर लगभग सभी बाजार दोपहर को एकाएक बंद होने लगे। हालांकि विभागों ने कहीं भी छापा पड़ने की पुष्टि नहीं की।
जानकारी के अनुसार जयपुर में ही नहीं अजमेर सहित विभिन्न जिलों में जौहरियों एवं इलेक्ट्रॉनिक सामान विक्रेताओं सहित लगभग सभी ने प्रतिष्ठान बंद किए। कई लोग काले धन को खपाने के लिए सोना खरीदने में जुटे हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक एवं अन्य उत्पादों के विक्रेता पिछली तारीखों में बिल बना रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि जयपुर में कल्याणजी ज्वैलर्स तथा अजमेर में आरआर ज्वैलर्स व मणिरत्नम के यहां सर्वे की कार्रवाई शुरू हुई। 

इसके बाद कुछ ज्वैलर्स पर भी जांच शुरू की गई और इस बीच ये बात विभिन्न बाजारों में फैल गई। व्यापार संघ के अध्यक्षों ने कहा कि बाजार बंद हो गए लेकिन कारणों के बारे में जानकारी नहीं है। वहीं, आयकर एवं अन्य विभागों ने छापे की कार्रवाई की पुष्टि नहीं की। बाजारों में आठ नवंबर की रात से ही घरों में अधिक नकदी रखने वाले लोग बाजारों में खरीददारी में जुट गए हैं।

 
 

Related Articles

Back to top button