अन्तर्राष्ट्रीय

शरीफ की अमेरिका यात्रा में कटौती, पांच दिन के बजाय करेंगे तीन दिन का दौरा

nawaz_1444802319वॉशिंगटन. पाकिस्तान के नवाज शरीफ ने एक हफ्ते अमेरिका दौरे को पांच दिन से घटा कर तीन दिन का कर दिया है। शरीफ 19 अक्टूबर को अमेरिका रवाना होने वाले थे, लेकिन अब वह 20 अक्टूबर को वहां पहुंचेंगे। शरीफ 19 तारीख को शिकागो में पाकिस्तानी-अमेरिकी निवेशकों के एक कार्यक्रम को संबोधित करने वाले थे, जिसे रद्द कर दिया गया। क्योंकि पाकिस्तान सरकार को आशंका थी कि ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई)’ शिकागो में उनके कार्यक्रम के दौरान विरोध प्रदर्शन कर सकती है।
इससे पहले पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने पिछले महीने देश के वित मंत्री का न्यूयॉर्क के एक मस्जिद में ईद के प्रार्थना के दौरान विरोध प्रदर्शन किया था। शिकागो में होने वाला प्रोग्राम पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान हाईकमिशन कर रहा था। इसके लिए आयोजकों ने सैकड़ों इन्विटेशन भेज दिए थे, लेकिन फिर आयोजकों ने ईमेल से इसके रद्द होने की सूचना दी।
हालांकि आयोजकों ने इस कार्यक्रम के रद्द होने की कोई वजह नहीं बताई, जिसके कारण इसे लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जाने लगीं। इस बीच पीएमएल-एन के एक लोकल ऑफिसर ने सफाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री एक अहम दौरे पर अमेरिका आ रहे हैं। वह नहीं चाहते की उनका ध्यान कहीं और भटके। शरीफ 20 अक्टूबर को अमेरिका पहुंचेंगे और 23 अक्टूबर को स्वदेश लौट जाएंगे।
अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत जलील अब्बास जिलानी अपने वरिष्ठ राजनयिकों के साथ व्हाइट हाउस और अमेरिकी विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वार्ता कर इस दौरे की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। 22 अक्टूबर को शरीफ व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा से मीटिंग करेंगे। इस बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा होगी, दोनों पक्षों ने इसका खुलासा करने से इनकार कर दिया है।

Related Articles

Back to top button