Lifestyle News - जीवनशैली

शरीर मे इन 5 तत्वों की कमी स्किन के लिए है खतरनाक

आंखों के नीचे आ जाने वाले काले घेरों को अक्सर लोग बुढ़ापे से जोड़कर देखते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि यह काले घेरे बुढ़ापे की निशानी है। लेकिन, ऐसा नहीं है हमारे शरीर में कुछ तत्वों की कमी के कारण ही यह काले घेरे उत्पन्न होते हैं। कई सारे युवाओं में काले घेरे की समस्या उत्पन्न हो रही है जिसका कारण इन्हीं तत्वों की कमी है। कई बार मौसम में बदलाव के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे देखने को मिल जाते हैं। चलिए उन पांच खास तत्वों के बारे में जानते हैं जिनकी कमी काले घेरे का कारण बनती है।

शरीर मे इन 5 तत्वों की कमी स्किन के लिए है खतरनाकआयरन

जब हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तब आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या देखने को मिल सकती है। आंखों की अगल-बगल ठीक तरह से खून का बहाव ना हो पाने के कारण भी काले घेरे दिखते हैं।

विटामिन के

शरीर में विटामिन के की कमी काले घेरे का कारण बन सकती है।

विटामिन ई

विटामिन ई भी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी होती है और इसकी कमी काले घेरे को उत्पन्न कर सकती है।

विटामिन सी

शरीर में विटामिन सी की कमी आंखों को कमजोर बना सकती है तथा काले घेरे की समस्या उत्पन्न करती है।

विटामिन ए

काले घेरे को दूर बनाए रखने के लिए विटामिन ए भी बहुत जरूरी है।

इन तत्वों की कमी को कैसे पूरा

अगर आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों से छुटकारा पाना है तो इन तत्वों की कमी को दूर करना होगा। डार्क सर्कल्स का मुख्य कारण आपके पोषण में हो रही कमी है इसलिए पोषण में किसी भी प्रकार की कमी न करें। अपने सभी विटामिन और आयरन की कमी को दूर करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में हरी सब्जियां और फल का सेवन करना होगा। बादाम, किसमिस, काजू, अनार, केला, सेब आदि ऐसे फल हैं जिनका सेवन आपके शरीर में कई तरह की कमी को दूर कर देता है और आंखों के नीचे उत्पन्न होने वाले डार्क सर्कल्स को भी दूर रखता है। देर रात तक जागने से तथा मोबाइल फोन या कंप्यूटर का कई घंटों तक लगातार इस्तेमाल करने से भी आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। इसलिए इन सब चीजों को कम से कम समय तक करें और जीवन शैली में अच्छा बदलाव लाएं।

मेकअप की मदद से छिपाए डार्क सर्कल्स

अगर आपकी आंखों में डार्क सर्कल्स है और आपको तुरंत किसी जरूरी काम से कहीं जाना है तो आप मेकअप की मदद ले सकते हैं। हालांकि यह ट्रीटमेंट आपको तभी करना चाहिए जब आपको बहुत अधिक जरूरत हो। आंखों के नीचे और अगल-बगल अपनी त्वचा से मिलता जुलता कंसीलर उपयोग में लाएं। इससे आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे आसानी से छुप जाएंगे। हालांकि यह इलाज पूरी तरह से स्थाई नहीं है और इसे हमेशा ट्राई नहीं करना चाहिए। अगर आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने जीवन शैली में आपको बदलाव करने की जरूरत है और ऊपर बताए गए सभी पांच तत्वों की शरीर में कमी भी नहीं होनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button