जीवनशैलीस्वास्थ्य

शहद और निम्बू की सहायता से दूर करें अपनी टैनिंग की समस्या

गर्मियों में अक्सर धुप की वजह से चेहरे में कालापन आ  जाता है.अगर आप भी इसी टैनिंग की समस्या से परेशान है तो आज हम आपको बता रहें हैं टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ प्रभावशाली उपाय जो आपको टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिला सकते है.

ये भी पढ़ें: अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए खाये ये पौष्टिक आहार

शहद और निम्बू की सहायता से दूर करें अपनी टैनिंग की समस्या

1-बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आप टैनिंग की समस्या से मुक्ति पा सकती है.बेकिंग सोडा में सोडियम कार्बोनेट की काफी मात्रा पायी जाती है जो आपकी स्किन को प्रोब्लेम्स से दूर रखने का काम करते है. बेकिंग सोडे को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाए.15 मिनट बाद में आप अपने चेहरे को धो लें, इससे आपको टैनिंग की समस्या से आराम मिलेगा.

2-संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी आपके चेहरे की टैनिंग को दूर करते हैं,और साथ ही आपके चेहरे को मुंहासो से भी बचाने का काम करते है. 2 चम्मच संतरे के रस में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें. 

ये भी पढ़ें: जानिए आप भी क्या है अगरबत्ती के धुंए के नुकसान

4-दही में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे से धुप के कालेपन को हटाने में मदद करते है.दही में थोड़ा सा बेसन और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना ले.इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखे.जब ये सूख जाए तो पानी से अपना चेहरा धो लें.

Related Articles

Back to top button