राष्ट्रीय

शिमला के बाद पीलिया की चपेट में आए सोलन शहर

jaundice-shimla-56a4641b5f31d_exlदस्तक टाइम्स एजेन्सी/ शिमला के बाद पीलिया की चपेट में आए सोलन शहर में केंद्र की टीम ने शुक्रवार को दौरा किया। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे की आठ सदस्यीय टीम ने शहर के आठ स्थानों से पानी के सैंपल एकत्र किए। वहीं पीलिया से ग्रस्त रोगियों के खून के सैंपल भी लिए। एकत्र पानी और रक्त के नमूनों की जांच पुणे में होगी। रिपोर्ट सप्ताह भर में आने की संभावना है।

वहीं, दूसरी तरफ सोलन में पीलिया थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को सोलन में 35 रोगियों के रक्त की जांच की गई। इसमें 9 मामले पॉजिटिव निकले हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने अपने जागरूकता कार्यक्रम का दायरा बढ़ा दिया है। सीएमओ डॉ. आरके दरोच ने पीलिया के नौ मामले आने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर सोलन में पीलिया की चपेट में आए रोगियों की संख्या 170 के करीब हो चुकी है।

दूसरी तरफ प्रशासन पीलिया के मामलों की डे टू डे मोनिटरिंग कर रहा है। पीलिया के बढ़ते मामलों के बाद हरकत में आए प्रशासन ने सीवेज या गंदी नालियों के बीच गुजरने वाली पानी की पाइपों का सर्वे शुरू कर दिया है। तीन टीमों ने शहर के करीब छह वार्डों का सर्वे किया। इस दौरान ऐसे कई मामले चिह्नित किए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट उपायुक्त सोलन को दी जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग ने सौंपे 24 सैंपल
पुणे से आई राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) की टीम ने शुक्रवार को अश्वनी खड्ड से पानी के सैंपल भरे। वहीं कमला नेहरू, दीनदयाल उपाध्याय और आईजीएमसी में पीलिया रोग की जांच के दौरान 24 सैंपल भी स्वास्थ्य विभाग ने टीम को दिए। शहर में पीलिया रोग कैसे फैला, इसकी जांच के लिए आई यह टीम मंगलवार को शिमला पहुंच गई थी। टीम ने तीन दिनों तक शहर के अलग अलग स्थानों से पानी व ब्लड के सैंपल एकत्र किए जबकि इन सैंपलों की जांच टीम पुणे में करेगी।

 
 
 

Related Articles

Back to top button