जीवनशैली

संतूर ने लक्स को छोड़ा पीछे, लाइफबॉय अब भी नंबर 1 पर बरकरार

बॉल‍िवुड की मशहूर सितारों से विज्ञापन करवाने वाली लक्‍स को झटका लगा है. भारतीय साबुन की दुनिया वह नंबर 2 पर से फ‍िसल गई है.
अब संतूर ने लक्स को पछाड़कर भारत के साबुन के बाजार में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है.

वहीं लाइफबॉय की तंदुरुस्‍ती बनी हुई है यानी वह अभी भी नंबर 1 पर है.

कंतार वर्ल्‍डपैनल के डेटा के अनुसार संतूर वॉल्यूम के हिसाब से देश का दूसरा सबसे बड़ा सोप ब्रैंड बन गया है. इससे पहले लक्‍स दूसरे नंबर पर था.

जून में संतूर का वॉल्यूम शेयर 14.9 पर्सेंट रहा

जून में लक्स का वॉल्यूम शेयर13.9 पर्सेंट था.

एचयूएल का लाइफबॉय 18.7 पर्सेंट वॉल्यूम मार्केट शेयर के साथ इस सेगमेंट देश का सबसे पॉपुलर ब्रैंड बना हुआ

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार विप्रो कंज्यूमर केयर के सीईओ अनिल चुघ ने बताया कि संतूर अब वॉल्यूम के लिहाज से देश का दूसरा सबसे बड़ा साबुन ब्रैंड है. डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को बढ़ाकर, सही विज्ञापन, स्‍कीन को जवां बनाए रखने के प्रचार और नए वेरिएंट्स के जरिए हमने यह सफलता हासिल की है. चुघ ने बताया कि संतूर दक्षिण और पश्चिमी भारत में सबसे बड़ा ब्रैंड बना हुआ था, लेकिन पहली बार इसने पूरे देश भर में नंबर 2 की पोजिशन बनाई है.

आपको बता दें कि हालांकि एचयूएल ने कहा है कि लक्‍स अभी भी नंबर 2 पर काबिज है. ईटी की रिपोर्ट के अनुसार एचयूएल के प्रवक्ता ने बताया कि लक्स की ग्रोथ पिछले साल अच्छी रही. यह लाइफबॉय के बाद देश में दूसरा सबसे बड़ा सोप ब्रैंड बना हुआ है.’

आपको बता दें कि संतूर का टर्नओवर 2017-18 वित्‍त वर्ष में 1930 करोड़ का रहा. संतूर गुजरात के ग्रामीण इलाकों, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्‍ट्र में नंबर 1 पर काबिज है.

आपको बता दें कि लाइफबॉय इंग्लैंड की कंपनी यूनीलीवर इसका निर्माण करती है. यह उत्पाद इंग्लैंड में 1895 में बना था. भारत में यह हिंदुस्तान युनिलिवर लिमिटेड नाम से व्यापार करता है और इसके लाभ का 67% हिस्सा सीधे इंग्लैंड में जाता है.

आपको बता दें कि ऐश्‍वर्या, करीना, कटरीना, हेलेन, आलिया, माधुरी, प्र‍ियंका जैसी बॉलिवुड की मशहूर हिरोइन से लेकर शाहरुख खान तक लक्‍स का विज्ञापन कर चुके हैं.

Related Articles

Back to top button