अद्धयात्म

संस्कारी और शरीफ होते हैं ये नाम वाले लड़के, महिलाओं की हमेशा करते हैं इज्जत

दोस्तों आम तौर पर जब हमारे समाज में संस्कार और तहजीब की बात आती हैं तो अक्सर लड़कियों को इस पर ज्यादा ध्यान देने के लिए कहा जाता हैं. उन्हें बचपन से संस्कारी बनाने की कोशिश की जाती हैं. लेकिन ये संस्कार का ठेका सिर्फ लड़कियों ने नहीं ले रखा है बल्कि एक लड़के को भी उतना ही संस्कारी और शरीफ होना चाहिए. आमतौर पर लड़को के अंदर संस्कार नाम की चीज लड़कियों की तुलना में कम ही दिखाई देती हैं लेकिन फिर भी कुछ लड़के ऐसे होते हैं जिनका नेचर ही शरीफों वाला होता हैं. दरअसल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशि के आधार पर आप किसी भी व्यक्ति का नेचर बतला सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे नाम बताने जा रहे हैं जिनकी रग रग में शराफत झलकती हैं.

वैसे संस्कार और शराफत सिर्फ सिखाने से ही नहीं आती हैं. उस व्यक्ति के अंदर ऐसी सोच का होना भी जरूरी होता हैं. मसलन एक परिवार में दो भाई हैं. इनमे से एक काफी संस्कारी और शरीफ होता हैं बल्कि दूसरा बिगड़ा हुआ नवाब होता हैं. इन दोनों को ही माता पिता से एक जैसे संस्कार मिले हैं लेकिन फिर भी एक भाई शरीफ तो दूसरा आवारा हैं. इससे ये साबित होता हैं कि इंसान के अंदर का नेचर भी इसमें अहम भूमिका निभाता हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के वे नाम जान लेते हैं जिनके जातक लड़के नेचर से ही संस्कारी होते हैं.

दोस्तों इसके पहले कि हम आपको वे नाम बताए चलिए इन लडको की कुछ ख़ास खूबियों को जान लेते हैं. ये नाम वाले लड़के महिलाओं को हमेशा सम्मान देते हैं. ये उनकी बेज्जती करने के बारे में नहीं सोचते हैं. इसके साथ ही इनके अंदर बातचीत करने की एक ख़ास तहजीब होती हैं. ये अपनी बातों से कभी रूड नहीं लगते हैं. ये अपनी वजह से किसी को नीचा दिखाना पसंद नहीं करते हैं. इन लड़को के संस्कार और तमीज को देख कई लोग इन्हें पसंद करते हैं. ये एक अच्छे दोस्त, प्रेमी, बेटा और भाई बनते हैं.

इस नाम के लड़के होते हैं संस्कारी

दोस्तों यहाँ हम जिन लडको की बात कर रहे हैं उनके नाम हैं – A, K, N, P और V. इस नाम के लड़के कभी अपने संस्कार नहीं बुलते हैं. आप इन्हें कभी भी दूसरों के साथ कोई बुरा व्यवहार जान बुझकर करते हुए नहीं देखेंगे. इनकी बातचीत की टोन और तरीका भी दूसरों के मुकाबले काफी अच्छा रहता हैं.

नोट: ये सभी बातें इस नाम के 75 प्रतिशत लडको पर ही लागू होती हैं. हो सकता हैं बाकी के इस नाम वाले लड़के ज्यादा शरीफ ना हो. इसका ये मतलब भी नहीं हैं कि दुसरे नाम वाले लड़के संस्कारी नहीं होते हैं. बस ये पांच नाम वाले कुछ ज्यादा तमीजदार होते हैं. वैसे यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. साथ ही हमें ये बताए कि आपका अनुभव इन नाम वाले लडको के साथ कैसा रहा हैं. इस तरह की और भी ख़बरों के लिए हमारे साथ बने रहे. हम और भी कई दिल्चस खबर लेकर आते रहेंगे.

Related Articles

Back to top button