राज्यराष्ट्रीय

सचिवालय पहुंचे मुख्यमंत्री पलानीस्वामी, आज होगा शक्ति परीक्षण

एआईडीएमके विधायक थोप्पु एनडी वेंकटचलम ने कहा कि पार्टी के सभी विधायकों के लिए व्हिप जारी कर दिया गया है और हम उसी हिसाब से वोट करेंगे।

चेन्नई। शशिकला के करीबी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई.के. पलानीस्वामी विधानसभा में अपना बहुमत पेश करने के लिए सचिवालय पहुंच चुके है। उधर, विश्वासमत से पहले तमिलनाडु सचिवालय के बाहर बॉरिकेडिंग करने के साथ ही भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। उधर, कावाथुर रिजॉर्ट से सचिवालय के लिए निकल रहे एआईडीएमके विधायकों ने कहा, हमें अपना पार्टी, पार्टी की पहचान और सरकार को बचाना है। हम चिनम्मा के लिए काम करेंगे।

 

एआईडीएमके विधायक थोप्पु एनडी वेंकटचलम ने कहा कि पार्टी के सभी विधायकों के लिए व्हिप जारी कर दिया गया है और हम उसी हिसाब से वोट करेंगे। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम के समर्थक एम. पांडियाराजन ने कहा कि हमें ऐसा नहीं लगता है कि हम सिंगल डिजिट में है। हमें विश्वास है कि 135 लोग हमारे पक्ष में मतदान करेंगे। ओ पन्नीरसेल्वम खेमे ने विश्वास प्रस्ताव पर गुप्त मतपत्र के जरिये मतदान कराने की मांग की है।

विधानसभा के गणित को देखते हुए सरकार के बहुमत की परीक्षा में पास हो जाने की उम्मीद है। प्रमुख विपक्षी दल द्रमुक ने विश्वास प्रस्ताव के विरोध में वोट डालने का फैसला किया है। शुक्रवार सुबह पन्नीरसेल्वम के आवास पर लंबे विचार-विमर्श के बाद अन्नाद्रमुक के कुछ नेताओं ने इसके लिए सचिवालय जाकर विधानसभा अध्यक्ष से भेंट की। तो वहीं, कांग्रेस ने कहा कि वह हाई कमान की सलाह के आधार पर रुख तय करेगी।

इससे पहले, सुबह स्कूली बच्चे गोल्डन बे रिजॉर्ट के सामने मुख्यमंत्री ई.के. पलानीस्वामी के समर्थन में एक जुट हुए। उन स्कूली बच्चों ने कहा कि हम पलानीस्वामी के लिए यह प्रार्थना करते हैं और यह उम्मीद करते हैं कि वह विधानसभा में अपना बहुमत पेश करेंगे और अम्मा राज कायम रखेंगे।

इस बीच, विधानसभा में से ठीक एक दिन पहले पलानीस्वामी को झटका लगा है। राज्य के पूर्व डीजीपी और अन्नाद्रमुक के विधायक आर नटराज ने विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान सरकार के खिलाफ वोट डालने का एलान किया है। उनके इस तरह पाला बदलने से पन्नीरसेल्वम गुट को एक और विधायक का समर्थन हासिल हो गया है। अब तक वे पलानीस्वामी के खेमे में थे।

शशिकला, पलानीस्वामी को निकाला

पन्नीरसेल्वम खेमे ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अन्नाद्रमुक महासचिव शशिकला, मुख्यमंत्री पलानीस्वामी और अन्य नेताओं को पार्टी से निकाल दिया है। पार्टी के पूर्व प्रेजिडियम चेयरमैन ई मधुसूदनन ने शुक्रवार को इन नेताओं को निष्कासित करने का फरमान जारी किया। एक सप्ताह पहले शशिकला ने मधुसूदनन को पार्टी से निकाल दिया था।

मदद करेगा केंद्र: वेंकैया

केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि केंद्र इस बात की परवाह किए बगैर तमिलनाडु सरकार की मदद करता रहेगा कि राज्य का मुख्यमंत्री कौन है। पत्रकारों से बात करते हुए नायडू ने कहा कि हम अन्नाद्रमुक के अंदरूनी मामलों में नहीं पड़ना चाहते हैं। राज्य का सीएम कौन होगा यह पार्टी का आंतरिक मामला है।

Related Articles

Back to top button