अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्ड

समुद्र में तैरता एक गाँव

china-floating-town2_1431_5557ba2f8e438_571d4b08d18a6एजेंसी / आपको ये सुनने में झूठ जरुर लग रहा होगा मगर ये बिल्कुल सच हैं चीन में एक ऐसा गाँव हैं जो समद्र में तैर रहा हैं और इस गाँव में लोग भी रहते हैं. इस गाँव में तकरीबन 7,000 मछुआरे बसते हैं. चीन के लोग इन्हें टंका कहकर संबोधित करते हैं. समुद्री मछुआरों का यह गांव, दक्षिणपूर्व चीन के फुजियान प्रांत में निंग्डे शहर के पास तैर रहा है. टंका जनजाती को ‘जिप्सी ऑन द सी’ नाम से भी जाना जाता है.

मान्यताओं के अनुसार चीन में 700 ईस्वी में तांग राजवंश का शासन था. तब शासकों ने इस जनजाति के लोगों को इतना प्रताड़ित किया कि उन्होंने समुद्र पर ही रहने का फैसला कर लिया तब से ये सिलसिला बदस्तूर जारी है. तब से ही इन्हें ‘जिप्सीज ऑन द सी’ कहा जाने लगा. टंका जनजाति के लोगो ने कभी आधुनिक जीवनशैली को नहीं अपनाया. 

टंका के लोगों का जीवन पानी के घरों व मछलियों के शिकार में ही बीत जाता है. टंका के लोगों ने न सिर्फ तैरता घर बनाया, बल्कि लकड़ियों के बड़े-बड़े प्लेटफॉर्म तक बनाये हैं. 1300 से भी ज्यादा साल बीत गए, आज भी टंका अपने परिवारों के साथ परंपरागत मकानों में रह रहे हैं. यदि आप कुछ अलग देखना चाहते हैं तो एक बार इस गाँव की यात्रा पर अवश्य जाये.

Related Articles

Back to top button