व्यापार

सरकार का बड़ा फैसला: ICICI बैंक लोन मामले में दखल नहीं देगी सरकार वो

वीडियोकॉन कर्ज मामले को लेकर विवादों में पड़ा आईसीआईसीआई बैंक लगातार घिरता जा रहा है. बैंक ने सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ आंतरिक जांच शुरू कर दी है. इस बीच केंद्र सरकार का कहना है कि ICICI बैंक में जो हो रहा है वह उनका आंतरिक मामला है, इसमें सरकार किसी भी तरह का दखल नहीं देगी.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि हम लोग ताजा हालात पर अपनी पूरी नज़र बनाए हुए हैं, लेकिन हम किसी भी तरह का दखल नहीं देंगे. गौरतलब है कि बैंक में लगातार बिगड़ते हालातों के बाद इस तरह के कयास लगाए जा रहे थे क्या सरकार अपनी ओर से कोई कदम उठाएगी.

आपको बता दें कि बैंक के बोर्ड में सरकार की ओर से भी एक नॉमिनी है. इसके अलावा ICICI बैंक के बोर्ड में LIC की भी 9.4 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसपर सरकार का अधिकार है.

गौरतलब है कि आईसीआईसीआई बैंक ने अब उनके खिलाफ स्वतंत्र रूप से आंतरिक जांच शुरू कर दी है. आईसीआईसीआई बैंक के अनुसार, बैंक की सीईओ के खिलाफ लगे आरोपों की स्वतंत्र जांच कराने का फैसला किया गया है.  

बैंक बोर्ड ने इस सिलसिले में जांच समिति का गठन करने का फैसला किया है, जिसकी अध्यक्षता एक स्वतंत्र शख्स करेगा. समिति यह जांच करेगी की कर्ज देने के मामले में आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है या नहीं.

दूसरी ओर, आईसीआईसीआई बैंक की मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ चंदा कोचर छुट्टी पर चली गई हैं. अपने ख‍िलाफ स्वतंत्र जांच शुरू होने के दो दिन बाद कोचर छुट्टी पर गई हैं.

Related Articles

Back to top button