फीचर्डराजनीति

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यूपी में बीजेपी को बंपर फायदा

modi_shah_gettyimages_131016नई दिल्ली। एलओसी पार की गई सर्जिकल स्ट्राइक का यूपी चुनाव में बीजेपी को साफ फायदा मिलता दिखाई दे रहा है। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यूपी चुनाव पर पहला ओपिनियन पोल सामने आया है, जिसके मुताबिक यूपी में अगर अभी चुनाव हुए तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनेगी। इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के ओपिनियन पोल के मुताबिक यूपी में आज चुनाव हुए तो बीजेपी को राज्य की कुल 403 विधानसभा सीटों में से 170 से 183 सीटें मिल सकती हैं।

न्यूज चैनल के सर्वे के मुताबिक यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में दिखाया गया है तो वहीं बीएसपी को दूसरे और एसपी को तीसरे नंबर की पार्टी बताया गया है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी यूपी के सभी इलाकों में अपेक्षाकृत बहुमत की तरफ बढ़ रही है। उसे बीएसपी और एसपी के मुकाबले ज्यादा वोटों का फायदा होता दिख रहा है।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यूपी चुनाव पर पहला ओपिनियन पोल सामने आया है, जिसके मुताबिक यूपी में अगर अभी चुनाव हुए तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनेगी…

सर्वे के मुताबिक, अभी के हालात में बीजेपी राज्य के 31 फीसदी वोटों को अपने पाले में लाने में कामयाब  होगी। वह सबसे पार्टी बनेगी लेकिन बहुमत से थोड़ा पीछे रह जाएगी। सर्वे के मुताबिक, बीएसपी 28 फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहेगी। सबसे बड़ा नुकसान सत्ताधारी एसपी को होगा जो सिर्फ 25 फीसदी वोट हासिल कर पाएगी और 100 से भी कम सीटों पर सिमट जाएगी।
पूर्वी हिस्से में बीजेपी की बल्ले बल्ले

सर्वे के मुताबिक बीजेपी को सबसे बड़ा फायदा यूपी के पूर्वी हिस्से यानी पूर्वांचल से मिलता दिख रहा है। पूर्वांचल में उसे 33 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। बता दें कि राज्य के इस क्षेत्र में विधानसभा की 167 सीटें हैं। इस क्षेत्र में दूसरे नंबर पर बीएसपी है जिसे 28 फीसदी सीट मिलने की बात सर्वे में सामने आई है।

अखिलेश के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही एसपी यहां तीसरे नंबर पर दिख रही है। उसे यहां 22 फीसदी वोट मिलते दिखाई दे रहे हैं। यह ओपिनियन पोल हर लिहाज से समाजवादी पार्टी के लिए खतरे की घंटी है।

पश्चिमी यूपी में भी बीजेपी-बीजेपी

पश्चिमी यूपी में भी बीजेपी को भारी बढ़त मिलने की बात सर्वे में सामने आई है। ओपिनियन पोल में उसे 31 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है। दूसरे नंबर पर एसपी-बीएसपी बराबरी के साथ हैं।

मध्य क्षेत्र में एसपी का वर्चस्व

ओपिनियन पोल में प्रदेश की 81 विधानसभा सीटों वाले मध्य क्षेत्र में समाजवादी पार्टी को मामूली बढ़त होती दिख रही है। उसे यहां सबसे ज्यादा यानी 29 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है जबकि दूसरे नंबर पर उसकी प्रतिद्वंद्वी बीएसपी है जिसे एसपी से एक फीसदी कम यानी 28 फीसदी वोट मिल रहा है। इसके अलावा बुंदेलखंड में मायावती की पार्टी बीएसपी सबसे आगे दिख रही है।

राहुल को किसान यात्रा का लाभ नहीं

राहुल की किसान यात्रा कांग्रेस के लिए कोई चमत्कारी परिणाम लेकर आएगी, ओपिनियन पोल में ऐसा नहीं बताया गया। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस अब भी चौथे नंबर की ही पार्टी है जिसे सिर्फ 8 से 12 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अन्य को 02 से 06 सीटें मिल सकती हैं।

अखिलेश की लैपटॉप योजना भी फेल

अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्रित्व काल में राज्य में किए अपने विकास के काम का जोर-शोर से प्रचार करना शुरू कर दिया है। मेट्रो से लेकर एक्सप्रेसवे इसकी कहानी भी कह रहे हैं। इन सबसे बाद भी सर्वे में एसपी को इससे कोई फायदा मिलता दिखाई नहीं दे रहा है। अखिलेश सरकार की लैपटॉप योजना भी फेल होती दिखाई दे रही है।

Related Articles

Back to top button