स्वास्थ्य

सर्दियों में खूब खाइए हरी मटर, जानिए इसके 7 बेहतरीन लाभ

images (5)हरी मटर पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होती है। एक शोध में पता चला है कि हरी मटर में काउमेस्‍ट्रोल होता है जो कि एक प्रकार का फाइटोन्‍यूट्रीयन्‍ट होता है, अगर शरीर में इसकी संतुलित मात्रा होती है तो कैंसर से लडऩे में मदद मिलती है। आप हर दिन हरी मटर का सेवन करें तो पेट का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। यह एक नेचुरल स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल में लाया जाता है। इसे कच्चा पीसकर चेहरे पर स्क्रब की तरह मसाज कर सकते हैं। फेशियल पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से ग्लो आता है और चेहरा फ्रेश दिखता है। डायटीशियन तक इसे फूड चार्ट में शामिल करने की सलाह देते है।

1- हरी मटर में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। यह ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करती है।
2- मटर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर मौजूद होता है। ये तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार होते हैं।
3- हरी मटर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। हरी मटर में फ्लैवानॉड्स, फाइटोन्‍यूटिंस, कैरोटिन आदि होते है जो शरीर को हमेशा यंग और एनर्जी से भरपूर बनाए रखता है।

4- मटर में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो वजन को नियंत्रित रखने का काम करते हैं। ये फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन क्रिया को ठीक करते हैं।

 5- शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करते हैं। इसके अलावा हरी मटर के नियमित सेवन से अल्जाइमर की समस्‍या दूर हो जाती है। ब्रोंकाइटिस आदि से लडऩे में सहायता मिलती है।
6- दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी हरी मटर का सेवन करना फायदेमंद होता है। हरी मटर में ऐसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते हैं जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढऩे नहीं देते।
7- हरी मटर में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिनमें कैंसर से लडऩे की क्षमता होती है। हरे मटर खाने से शरीर से विषैले और कैंसर एलीमेंट दूर हो जाते हैं।

 

Related Articles

Back to top button