स्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में कान के संक्रमण से राहत पाने के दमदार नुस्खे

ear-infetion-565bdf337efe2_lकान का संक्रमण दूर करने के ये घरेलू नुस्खे आप जानते हैं क्या?

1- लहसुन का इस्तेमाल करें। इसके लिए 3-4 लहसुन की कलियों को पानी में उबालें। पीसकर थोड़ा सा नमक मिलाएं। मिश्रण को एक साफ सूती कपड़े में बांध कर संक्रमित कान पर रखें। इससे कान के दर्द और इंफेक्शन में काफी आराम मिलेेगा। इसके अलावा ये उपाय भी कर सकते हैं। लहसुन की दो-तीन कलियां तिल के तेल में गर्म करें। काला हो जाने पर गुनगुना होने पर कानों में दो बूंद डालें।

 

2- टी ट्री ऑइल कान के संक्रमण को ठीक करने में मददगार है। थोड़ा से गुनगुने पानी में दो बूंद टी ट्री ऑइल और दो चम्‍मच जैतून तेल मिक्स करें। इसे कान में डालें। थोड़ी देर बाद कान साफ कर लें। जैतून का तेल हल्‍का सा गरम कर के कानों में डालने से राहत मिलती है। 

3- तुलसी का उपयोग करें। इसका रस निकाल कर कान में टपका लें। नारियल तेल में उबालकर भी इसकी पत्तियों का रस कान में डालने से आराम मिलता है।

4- प्याज को बारीक काट कर माइक्रोवेव में पकाएं। इसका रस कान में डालें। इसके अलावा अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर 4 बूंद कान में डालें। आधे घंटे के बाद कान को रुई से साफ कर लें।

5- सरसों का तेल भी कान के दर्द और इंफेक्शन में कारगर है। सरसों का तेल हल्‍का गरम कर कान में 3 बूंद टपकाएं। काफी आराम मिलेगा।
6- कान में एक या दो बूंद बादाम का तेल डालकर सिर को उसी दिशा में मोड़कर रखें। इससे कान में जमा मैल फूल जाएगा। फिर धीरे ईयरबड से साफ कर लें।

 

Related Articles

Back to top button