उत्तर प्रदेशराज्य

सहारनपुर में कर्फ्यू में राहत, आज सिर्फ 727 नए केस

लखनऊ: करीब 40 दिन बाद यूपी में कोरोना संक्रमण से मौतों का आंकड़ा 100 से नीचे आ गया। सोमवार को 727 नए संक्रमित मिले जबकि 81 मरीजों की मौत हो गई। सर्वाधिक 24 मौतें कानपुर नगर में हुईं, जबकि नए मरीज केवल 38 मिले हैं। सर्वाधिक 53 मरीज लखनऊ में मिले। लखनऊ , मेरठ, गोरखपुर को छोड़कर बाकी जिलों में दिन का कोरोना कर्फ्यू समाप्त हो गया है। लखनऊ और गोरखपुर में एक्टिव केस में कमी को देखते हुए मंगलवार को कर्फ्यू में राहत की उम्मीद की जा रही है। लखनऊ में 777, गोरखपुर में 623 सक्रिय केस हैं। वहीं, मेरठ को एक-दो दिन इंतजार करना पड़ सकता है। वहां 898 सक्रिय केस हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पॉजिटिविटी रेट 3.3 प्रतिशत है, जबकि दैनिक पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.3 प्रतिशत रह गया है।

प्रदेश में दो जिलों कौशांबी व कानपुर देहात में सोमवार को एक भी नया केस नहीं मिला। महोबा, हमीरपुर, फतेहपुर, मिर्जापुर, जालौन, एटा, महाराजगंज, बिजनौर में सिर्फ एक-एक मरीज मिले हैं। 45 जिलों में मरीजों की संख्या इकाई में और बाकी में दहाई में रही है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब तक प्रदेश में 1662069 लोग संक्रमण मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में कुल 15681 एक्टिव मरीज हैं। सोमवार को कुल 2860 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं। बीते सवा महीने से रोजाना एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी हो रही है। कुल 15681 एक्टिव मरीजों में से 9286 होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में मरीजों के ठीक होने की दर 97.8 प्रतिशत हो गई है। रविवार को प्रदेश में 2.80 लाख नमूनों की जांच की गई।

मुख्यमंत्री की टीम-9 की बैठक में जानकारी दी गई कि सहारनपुर में कोरोना संक्त्रस्मण के एक्टिव मामलों की संख्या 600 से कम हो गई है। इसके चलते वहां मंगलवार 08 जून से सुबह 07 बजे से आंशिक कोरोना कर्फ्यू में छूट दी जाएगी। रात्रिकालीन एवं साप्ताहिक बंदी सहित अन्य सभी संबंधित नियम वहां प्रभावी रहेंगे। मेरठ में 898, लखनऊ में 777, गोरखपुर में 623 एक्टिव मरीज बचे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों में आंशिक कोरोना कर्फ्यू में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक छूट दी जा रही है, वहां कोरोना गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन कराया जाए। घर से बाहर निकलने वाले लोग मास्क का इस्तेमाल और दो-गज की दूरी का पालन करें। छूट की अवधि में बाजारों, सब्जी, फल मंडी, चैराहों आदि स्थलों पर अनावश्यक भीड़-भाड़ न होने दी जाए। पुलिस वहां पेट्रोलिंग और फुट पेट्रोलिंग करे। पीआरवी 112 वाहनों से लोगों को मास्क के प्रयोग और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए जागरूक किया जाए।

हफ्ते भर में ही अधिकांश प्रदेश में हटा दिन का कर्फ्यू
प्रदेश सरकार ने बीते रविवार को आदेश जारी किया था कि 600 से अधिक सक्रिय केस वाले जिलों में दिन का कर्फ्यू समाप्त कर दिया जाए। इससे 55 जिलों में आंशिक कोरोना कर्फ्यू से राहत मिल गई। जो 20 जिले बचे थे, उसमें भी बारी-बारी से पांच दिनों में 16 जिलों में सक्रिय केस 600 से कम हो गए और दिन का कर्फ्यू हटा दिया गया।

Related Articles

Back to top button