जीवनशैली

सावधान! तेज खूशबू वाले परफ्यूम से हो सकता है ‘स्किन कैंसर’

गर्मियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए सभी लोग डियो और परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनमें कई तरह के केमिकल्स मिलें होने के कारण यह स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। दरअसल परफ्यूम और डियो में कई ऐसे केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है जिनका आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे परफ्यूम्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है। परफ्यूम में प्रॉपिलीन और ग्लायसोल आदि तत्व होते हैं। यह दोनों रसायन शरीर को एलर्जी रिएक्शन पैदा करते है।

इसके अलावा ये रसायन किडनी डैमेज का कारण भी बन सकते हैं। इसके अलावा पसीने कम करने के लिए इस्तेमाल किए वाले डियो शरीर से पसीना निकलने की प्रक्रिया को रोकते हैं, जिससे शरीर में आर्सेनिक, कैडमियम, लीड और मरकरी जैसे तत्व इकट्ठे हो जाते हैं जो कई तरह का हेल्थ प्रॉब्लम का कारण बनते हैं। जरूरत से ज्यादा इन चीजों का इस्तेमाल करने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे अस्थमा, कैंसर, एलर्जी आदि हो सकती है। तेज खूशबू वाले परफ्यूम संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।सावधान! तेज खूशबू वाले परफ्यूम से हो सकता है ‘स्किन कैंसर’

अगर त्वचा में किसी तरह का रिएक्शन हो जाता है तो प्रभावित स्थान को ठंडे पानी से धोएं और फौरन किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें। कॉलेज या फिर आॅफिस निकलने से पहले खुशबूदार डियो या परफ्यूम लगाना आम बात है, लेकिन ये खुशबू आपके लिए खतरनाक हो सकती हैं। परफ्यूम का जरूरत से ज्यादा यूज करने से कैंसर जैसी बीमारी हो सकती हैं। परफ्यूम में मौजूद कैमिकल्स से एलर्जी, अस्थमा सहित कई तरह की बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता हैं।

पसीना कम करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले खुशबूदार उत्पादों से पसीने की स्वाभाविक प्रक्रिया में बाधा पहुंचाती हैं जिससे शरीर में आर्सेनिक, कैडमियम, लीड और मरकरी जैसे तत्व इकट्ठा हो सकते हैं। जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक होते हैं। परफ्यूम या डियो को एंटीबैक्टीरियल बनाने के लिए ट्राइक्लोसन केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह केमिकल शरीर में मौजूद अच्छे एंटी-बैक्टीरियल को नष्ट कर देता है। जिसके कारण स्किन को एलर्जी होने लगती है। गर्भावस्था में ऐसे परफ्यूम का इस्तेमाल गर्भ में पल रहें बच्चे के शरीरिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। गर्भावस्था के दौरान परफ्यूम का यूज करना, होने वाले बच्चे के लिए घातक साबित हो सकता है। इसकी खुशबू से बच्चे के हार्मोंस में गड़बड़ी होने की संभावना बढ़ जाती है।

Related Articles

Back to top button