राज्यलखनऊ

सावधान! ये रेस्टोरेंट परोस रहा कीड़े वाली सब्जी और फंगस लगा चिकन

रेस्टोरेंट में प्लेट में लजीज नजर आने वाले व्यंजन किस गंदगी से होकर गुजरे हैं आप इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। थोड़े से मुनाफे के लिए कारोबारी अपने ग्राहकों की सेहत दांव लगाने में भी नहीं चूक रहे हैं। इसका खुलासा बुधवार को अलीगंज में दो रेस्टोरेंट में हुक्का बार बंद कराने पहुंची एफएसडीए टीम की जांच में हुआ।
यहां इस्तेमाल हो रही सब्जियों में कीड़े पड़ चुके थे जबकि डीप फ्रीजर में रखे चिकन में फंगस लगी हुई थी। यही नहीं यहां कस्मटरों को देने के लिए रखा जूस भी एक्सपायरी डेट का था। टीम ने दोनों रेस्टोरेंट पर ताला जड़ दिया है। जबकि यहां से लिए गये चटनी पनीर व जूस नमूने लैब टेस्ट के लिए भेज दिए हैं। सावधान! ये रेस्टोरेंट परोस रहा कीड़े वाली सब्जी और फंगस लगा चिकनइससे पहले अभिहीत अधिकारी शशि पांडेय की अगुवाई में एफएसओ की टीम अलीगंज पुरनिया चौराहा के पास स्मोकिंग लाउंज एंड रेस्टोरेंट और डार्क मून लाउंज रेस्टोरेंट में अवैध हुक्का बार बंद कराने पहुंची। स्मोकिंग लाउंज एंड रेस्टोरेंट में कई लोग हुक्का के कश लगाते मिले जिनमें कुछ नाबालिग भी थे।

यहां से नमूने लेने के बाद टीम ने हुक्का बार बंद करा दिया। रेस्टोरेंट के किचन में गंदगी और यहां उपयोग हो रही घटिया स्तर की सामग्री देख टीम हैरान रह गयी। यहां शिमला मिर्च, टमाटर इत्यादि में कीड़े रेंग रहे थे। डीप फ्रिजर में रखा चिकन इतना पुराना था कि इसमें फंगस लग चुकी थी। कस्टमरों को परोसे जाने वाली जूस की बोतल भी एक्सपायरी डेट की थी।

खाद्य सामग्री के भंडारण व इन्हें बनाए जाने के स्थान पर हद से ज्यादा गंदगी थी। जांच टीम ने यहां से चटनी के साथ पनीर व सब्जी के नमूने सीज कर रेस्टोरेंट संचालक के खिलाफ कोटपा के तहत पांच हजार का जुर्माना लगाया। इसके साथ ही रेस्टोरेंट का संचालन अगले आदेश तक प्रतिबंधित कर गेट पर ताला डलवा दिया।

एफएसओ बसंत गुप्ता व सलिल ने बताया कि डार्क मून लाउंज रेस्टोरेंट के अवैध हुक्का बार को भी बंद कर दिया गया है। इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री सीज कर रेस्टोरेंट पर कोटपा के तहत एक हजार का जुर्माना लगाया गया।

टीम को किचन में भी न तो खाद्य सामग्री का उचित भंडारण मिला और न ही इन्हें बनाने के लिए वेज व नानवेज सामग्री के लिए अलग-अलग बर्तन ही मिले। रेस्टोरेंट में उपयोग हो रहा घटिया फूड कलर का नमूना भी लैब जांच के लिए सील किया गया। रेस्टोरेट संचालक को सुधार लाने का नोटिस देते हुए इसके बाद ही रेस्टोरेंट का संचालन करने को कहा गया है।

 

Related Articles

Back to top button